REET 2023: राजस्थान रीट एग्जाम का रिजल्ट जल्द, यहां चेक करें मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स

REET 2023: राजस्थान रीट परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी से 28 फरवरी 2023 तक किया गया। अब बोर्ड जल्द ही परीक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी करेगा। अभ्यर्थी यहां दी गई लिंक के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

REET 2023

REET 2023

REET 2023, Rajasthan REET Exam 2023: राजस्थान रीट परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के लिए बड़ा अपडेट है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) की ओर से रीट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी अब बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड की तरफ से रीट रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। वहीं, अभ्यर्थी यहां रीट क्वालिफाइंग मार्क्स चेक कर सकते हैं।
Rajasthan REET Exam 2023: कितने पदों पर होगी भर्ती
राजस्थान रीट परीक्षा के माध्यम से राज्य में शिक्षक के 48000 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें गैर अनुसूचित क्षेत्र के 41982 पद और अनुसूचित क्षेत्र के 6018 पद शामिल हैं।
REET Exam Date: दो शिफ्ट में हुई परीक्षा
राजस्थान रीट लेवल 1 और लेवल 2 परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी से 28 फरवरी तक किया गया। परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से 5:30 बजे तक हुई। बता दें कि रीट पेपर 1 का आयोजन कक्षा 1 से 5 तक और पेपर 2 का आयोजन कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है।
REET Exam 2023: परीक्षा में इतने अंक जरूरी
रीट परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 60 प्रतिशत अंक हासिल करना होगा। वहीं, एससी और ओबीसी को 55 प्रतिशत और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 36 प्रतिशत अंक हासिल करना अनिवार्य है। इससे कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को फेल घोषित कर दिया जाएगा।
REET 2023 Exam: शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता
रीट परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी राज्य के प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं तक के शिक्षकों की भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं। राजस्थान में शिक्षक पद पर भर्ती के लिए यह परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंकिता पांडे author

मैं अंकिता पान्डे Timesnowhindi.com जुड़ी हूं । मैं उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर प्रतापगढ़ में पली बढ़ी हूं। शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी वहीं रहकर हुई। ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited