CBSE Single Girl Child Scholarship: 10वीं पास छात्राएं इस योजना का उठाएं लाभ, 12वीं तक शिक्षा बिल्कुल मुफ्त

CBSE Single Girl Child Scholarship 2022-23: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिफ के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। स्कॉलरशिप के लिए योग्य छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं। यहां रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 14 नवंबर 2022 है।

CBSE SINGLE GIRL SCHOLARSHIP 2022

सीबीएसई सिंगल गर्ल स्कॉलरशिप के लिए करें आवेदन

मुख्य बातें
  • सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कलॉरशिप का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।
  • इस योजना का उद्देश्य छात्रों को शिक्षा की ओर बढ़ावा देना है।
  • cbse.gov.in पर जाकर कर सकते हैं स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन
CBSE Single Girl Child Scholarship 2022: सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के पंजीकरण का इंतजार कर रहे छात्रों व अभिभावकों के लिए अहम सूचना है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिफ रजिस्ट्रेशन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, योग्य और इच्छुक छात्राएं आज यानी 14 अक्टूबर 2022 से आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर स्कॉलरशिप के लिए अपना पंजीकरण करवा सकती हैं। यहां रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 14 नवंबर है। इसके बाद स्कूल द्वारा आवेदन का सत्यापन 21 अक्टूबर से 21 नवंबर 2022 तक किया जाएगा।
इस स्कीम के तहत 60 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास करने वाली छात्राएं अपनी आगे की पढ़ाई इस स्कॉलरशिप से पूरी कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे यहां केवल वही छात्राएं आवेदन कर सकती हैं, जो अपने माता पिता की इकलौती संतान हैं। इस योजना का उद्देश्य मेधावी छात्रों को (CBSE Single Girl Child Free Education) स्कॉलरशिप प्रदान करना है ताकि उन्हें आगे की पढ़ाई जारी रखने में आर्थिक परेशानी का सामना ना करना पड़े।
क्या है सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना
सीबीएसई उड़ान योजना की बात करें या फिर सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना की, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियों तक शिक्षा की लौ पहुंचाने के लिए एक के बाद एक योजना शुरू कर रहा है। सीबीएसई के सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य छात्रों को शिक्षा की ओर बढ़ावा देना है। यह योजना उन मेधावी छात्रों के लिए है, जो 10वीं के बाद आर्थिक तंगी के चलते पढ़ाई छोड़ देती हैं।
इस योजना के तहत छात्रों को 11वीं और 12वीं यानी लगातार 2 साल तक स्कॉलरशिप दिया जाता है। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि, छात्र कक्षा 10वीं में 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही 12वीं कक्षा में इसका लाभ उठाने के लिए 11वीं में 50% अंक होना चाहिए। इसके अलावा जिस स्कूल में वह पढ़ाई कर रही हैं, उसकी ट्यूशन फीस 1500 से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इस योजना का लाभ एनआरआई छात्र भी उठा सकती हैं। इसके लिए स्कूल फीस 6000 प्रतिमाह से अधिक नहीं होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। छात्राएं नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से अपना आवेदन कर सकती हैं।
CBSE Single Girl Child Scholarship, ऐसे करें आवेदन
  1. सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर जाकर Scholarship टैब पर क्लिक करें।
  3. यहां Single Girl Child Scholarship 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  4. आवेदन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर व जन्मतिथि दर्ज करना होगा।
  5. आवेदन फॉर्म को पूरा भरें, मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  6. फॉर्म जमा करने के बाद स्कूल छात्रों के SGCS आवेदन को वेरिफाई करेगा।
ऑफलाइन आवेदन नहीं स्वीकार
ध्यान रहे यहां हार्डकॉपी या ऑफलाइन फॉर्म किसी भी हाल में स्वीकार नहीं किया जाएगा। बता दें फॉर्म सबमिट होने के बाद संबंधित स्कूल इसे अपने स्तर पर वेरिफाई करेंगे। इसके बाद छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited