RPSC RAS Pre Exam 2024: आरएएस प्रारंभिक परीक्षा की तारीख हुई घोषित, जानें कब है परीक्षा व क्या है सिलेबस

RPSC RAS Prelims Exam 2024 Date and Syllabus: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने rpsc.rajasthan.gov.in पर आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक परीक्षा 2024 की तारीख व सिलेबस जारी कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार यहां डायरेक्ट लिंक से RPSC RAS Pre Exam Syllabus चेक व डाउनलोड कर सकते हैं।

RPSC RAS Pre Exam Syllabus

आरएएस प्रारंभिक परीक्षा की तारीख और सिलेबस (image - canva)

RPSC RAS Prelims Exam 2024 Date and Syllabus in Hindi: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आरएएस प्रारंभिक परीक्षा 2024 की तारीख कर दी है, साथ ही परीक्षा का सिलेबस भी जारी कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार इन अपडेट्स को rpsc.rajasthan.gov.in पर से देखने के साथ खबर में दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें, परीक्षा शिड्यूल के साथ साथ RPSC RAS Pre Exam Syllabus Download करने के लिए भी लिंक दिया गया है।
जो अभ्यर्थी राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी (प्रारंभिक) परीक्षा 2024 में शामिल होना चाहते हैं, वे ध्यान दें, प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान विषय पर एक पेपर होगा, जो वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा और अधिकतम 200 अंकों का होगा।

RPSC RAS Pre Exam 2024 Date

आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक परीक्षा 2 फरवरी, 2025 को राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।
प्रारंभिक परीक्षा केवल स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में होगी। पेपर का मानक स्नातक डिग्री स्तर का होगा। मुख्य परीक्षा में प्रवेश के लिए योग्य घोषित किए गए अभ्यर्थियों द्वारा प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को उनकी अंतिम योग्यता निर्धारित करने के लिए नहीं गिना जाएगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग होगी।

RPSC RAS Pre Exam Syllabus Download

उम्मीदवार इन स्टेप्स को फॉलो करें
  • आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर RPSC RAS Pre Exam Syllabus Download Link पर क्लिक करें।
  • एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां उम्मीदवार पूरा पाठ्यक्रम देख सकते हैं।
  • पेज डाउनलोड करें और आगे की जरूरत के लिए उसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

RPSC RAS 2024 Registration

राजस्थान आरएएस पंजीकरण 19 सितंबर से शुरू होगा और 18 अक्टूबर, 2024 को समाप्त होगा। इस भर्ती अभियान से संगठन में 733 पद भरे जाएंगे।

आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक परीक्षा के क्या है पात्रता

परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी सरकारी विश्वविद्यालय या समकक्ष संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आवेदन करने की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited