School Closed: चक्रवात 'दाना' का असर, इस राज्य में तीन बंद रहेंगे स्कूल, जानें कब से शुरू होंगी क्लासेस

School Closed Due to Cyclone Dana: बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान 'दाना' का असर दिखने लगा है। चक्रवात को देखते हुए ओडिशा सरकार ने घोषणा की है कि राज्य के 14 जिलों में तीन दिनों तक सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा। बता दें कि 23 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे इलाकों को लेकर अलर्ट जारी किया है।

School Closed in Odisha

ओडिशा में स्कूल बंद

School Closed Due to Cyclone Dana: बंगाल की खाड़ी में दाना चक्रवात को देखते हुए ओडिशा सरकार ने घोषणा की है कि राज्य के 14 जिलों में तीन दिनों तक सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा। बता दें कि 23 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे इलाकों को लेकर अलर्ट जारी किया है। हालांकि, स्कूलों में छुट्टियां सिर्फ तीन दिन की नहीं होने वाली हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि दाना नामक इस तूफान के उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावनाएं ज्यादा हैं। हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटा से लेकर 120 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है। ऐसे में ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में पहुंचने की अत्यधिक संभावना है।

कब तक बंद रहेंगे स्कूल?

बंगाल की खाड़ी के ऊपर आने वाले चक्रवाती तूफान के मद्देनजर ओडिशा के गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, क्योंझर, ढेंकनाल, जाजपुर, अंगुल, खुर्दा, नयागढ़ और कटक जिलों में तुफान का असर ज्यादा दिखने वाला है। इन जिलों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी हुआ है। ऐसे में 23 से 25 अक्टूबर तक स्कूल बंद रहेंगे।

कब तक खुलेंगे स्कूल?

एहतियात के तौर पर, स्कूल 25 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। चूंकि 26-27 अक्टूबर सप्ताहांत है, इसलिए कक्षाएं 28 अक्टूबर सोमवार को फिर से शुरू होंगी। स्कूल और मास शिक्षा विभाग के स्कूलों को बंद करने के लिए विशेष राहत आयुक्त डीके सिंह के अनुरोध के बाद, यह घोषणा की गई।

स्कूल एवं जन शिक्षा विभाग के आयुक्त-सह-सचिव को लिखे एक पत्र में, विशेष राहत आयुक्त कार्यालय ने 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक प्रभावित क्षेत्रों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। आईएमडी के अनुसार, 24 अक्टूबर की रात और 25 अक्टूबर की सुबह एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में 100-110 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल तटों को पार करने की संभावना है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। एजुकेशन (Education News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Ravi Mallick author

सर्वविद्या की राजधानी कहे जाने वाले वाराणसी का रहने वाला हूं। यहीं से पढ़ाई की शुरुआत हुई। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited