School Closed in September 2023: सितंबर में जन्माष्टमी, जी20, गणेश चतुर्थी समेत इतने दिन स्कूल बंद, घर से निकलने से पहले देख लें लिस्ट

School Closed in September 2023 Full list: स्कूली बच्चों के लिए बड़ी खबर है, भारत भर के स्कूलों में सितंबर में लंबी छुट्टियां देखने को मिल सकती हैं। इस महीने न सिर्फ जन्माष्टमी बल्कि जी20 शिखर सम्मेलन, गणेश चतुर्थी, मीलाद उन-नबी की भी वजह से कई दिन स्कूल बंद रहेंगे, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट।

School Closed in September 2023

स्कूल बंद (image - Canva)

School Holiday in September 2023 Full List: सितंबर माह स्कूल में पढ़ रहे बच्चों व टीचर्स के लिए छुट्टियों की सौगात लाया है, बता दें, इस माह छुट्टियों की लंबी लिस्ट तैयार है। भारत भर के स्कूलों में सितंबर में लंबी छुट्टियां देखने को मिलने वाली हैं। इस महीने न सिर्फ जन्माष्टमी बल्कि जी20 शिखर सम्मेलन की भी वजह से कई दिन स्कूल बंद रहेंगे, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट।

जन्माष्टमी की छुट्टी

जन्माष्टमी इस बार 7 सितंबर को है, भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के लिए इस दिन को भारत भर में धूमधाम से मनाया जाता है। (School Closed in September) हालांकि स्कूल में जन्माष्टमी की छुट्टी राज्य के आधार पर दी जाती है, लेकिन उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में इस दिन छुट्टी दी जा सकती है।

जी20 शिखर सम्मेलन की छुट्टी

जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी इस बार भारत के पास है, दिल्ली में 8 से 10 सितंबर 3 दिन के लिए स्कूल बंद हैं। यहीं नहीं मेट्री स्टेशन के कई गेट भी बंद रह सकते हैं, इसके अलावा वीवीआईपी आवाजाही की वजह से कई रूट्स में भी बदलाव किए जाएंगे। (School Closed News in Delhi) इस दौरान कुछ कार्यालय भी बंद रहेंगे, इसलिए घर से निकलने से पहले अपने स्कूल या कार्यालय में पता कर लें, कि वहां आनलाइन उपस्थिति की जरूरत तो नहीं है।

गणेश चतुर्थी की छुट्टी

गणेश चतुर्थी, जन्माष्टमी या जी20 शिखर सम्मेलन, यह सार्वजनिक या राष्ट्रीय छुट्टियां नहीं हैं, बावजूद इसके कई स्कूल इन विशेष दिनों में छुट्टियों का एलान कर देते हैं। (School Closed News in Hindi) इस वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 18 सितंबर 2023 को दोपहर 02 बजकर 9 मिनट से 19 सितंबर 2023 को दोपहर 3 बजकर 13 मिनट तक है। यानी 18 सितंबर को स्कूल में छुट्टी की सूचना मिल सकती है।

मीलाद उन-नबी की छुट्टी

मुस्लिम धर्म के लिए यह दिन बेहद खास होता है, मीलाद उन-नबी के दिन कई स्कूल छुट्टी की घोषणा कर सकते हैं। इस बार 27 सितंबर की शाम से 28 सितंबर तक मीलाद उन-नबी मनाया जाएगा।
स्कूल बंद से जुड़ी खबरों को पुख्ता करने के लिए स्कूल या कार्यालय से संपर्क करें। फिलहाल जी20 के लिए 8 सितंबर, 2023 से 10 सितंबर, 2023 तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद रहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited