School Closed: बड़ी खबर! बढ़ते Eye Flu के मामलों को देखते हुए 26 अगस्त तक स्कूलों में छुट्टी की घोषणा

School Closed Today in Hindi: Eye Flu के मामले न भारत भर में बढ़ने की खबरें आ रही हैं। इस बीच कुछ जिलों के स्कूल ने बच्चों को इस संकट से बचाने के लिए 26 अगस्त तक छुट्टी की घोषणा कर दी है।

school closed

स्कूल बंद (image - canva)

Schools Closed due to Conjunctivitis: Eye Flu की दहशत देशभर में बनी हुई है, हर तरफ से conjunctivitis की खबरें आ रही हैं, देखा जाए तो सबसे ज्यादा यह मामले बच्चों में पाए जा रहे हैं, क्योंकि उन्हें बचाव का सही तरीका नहीं पता है, ऐसे में कुछ जिलों के स्कूल ने बच्चों को इस संकट से बचाने के लिए 26 अगस्त तक छुट्टी की घोषणा कर दी है।
खबर आई है कि कंजंक्टिवाइटिस के बढ़ते मामलों की वजह से पूर्वी राज्य नागालैंग के तीन जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है, बता दें, स्थिति गंभीर न हो जाए, ऐसे में इस तरह के निर्णय लेना बेहद जरूरी हो गया है। नागालैंड में पिछले एक महीने में conjunctivitis के एक हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

क्या है कंजंक्टिवाइटिस - What is Conjunctivitis?

कंजंक्टिवाइटिस आंखों का इंफेक्शन है, जो कि एक बार हो जाए, तो हफ्तेभर भी परेशां कर सकता है। वैसे तो कंजंक्टिवाइटिस के मामले हर तरफ है, लेकिन कंजंक्टिवाइटिस के बढ़ते मामलों के बीच नागालैंड के दीमापुर, चुमौकेदिमा और नुइलैंड में एक सप्ताह तक स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया गया है।
कंजंक्टिवाइटिस के मामले बच्चों में ज्यादा पाए जा रहे हैं, क्योंकि वे बार बार बिना हाथ धोए अपनी आंखों पर हाथ या उंगली लगा लेते हैं। School Closed का निर्णय स्वास्थ्य विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद लिया गया है। School Closed होने से संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी। हालांकि, डीसी ने स्कूल अधिकारियों से इस अवधि के दौरान छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं जैसे विकल्प तलाशने के लिए कहा है।

कंजंक्टिवाइटिस का इलाज - Conjunctivitis Treatment in Hindi

कंजंक्टिवाइटिस में आंखों में जलन हो सकती है, ऐसे में आंखों पर कोल्ड लगाएं
कंजंक्टिवाइटिस में आंखों में खुजली होने पर डॉक्टर की सलाह वाली आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें।
कंजंक्टिवाइटिस में आंखों में डिस्चार्ज होने पर रूई को पानी में भिगोकर पलकों पर जमे हुए चिपचिपे पन को साफ करें।
यदि एक आंख संक्रमित नहीं है, तो दोनों आंखों के लिए एक ही आई ड्रॉप इस्तेमाल न करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited