Toppers Tips: CBSE 12वीं में सिमर कौर ने पाए 98.4%, बताया बिना प्रेशर लिए टॉपर बनने का सक्सेस मंत्र

CBSE Class 12th Result 2024: सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 2024 हाल ही में घोषित किया गया, जिसमें कई छात्रों ने शानदार प्रदर्शन करके न सिर्फ अपना बल्कि अपने जैसे तमाम छात्रों का हौसला बढ़ाया। ऐसे ही एक स्टूडेंट हैं सिमर कौर, जिन्होंने 98.4 प्रतिशत नंबरों के साथ स्कूल टॉप किया। आइए जानें मेहनत व संघर्ष की सीढ़ियों से टॉपर बनने का रास्ता ​कैसे तय किया।

simar kaur topper tips

बिना प्रेशर लिए टॉपर बनने का सक्सेस मंत्र

CBSE Class 12th Result 2024 Toppers Tips in Hindi: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हाल ही में 10वीं व 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी किया। सीबीएसई बोर्ड 2024 रिजल्ट्स में कई ऐसे छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया, कि वे छोटी सी उम्र में बड़ी मिसाल बन गए। ऐसी ही एक स्टूडेंट हैं सिमर कौर (SIMAR KAUR), जिन्होंने न सिर्फ अपना, अपने माता पिता का, अपने स्कूल का नाम रोशन किया, बल्कि अपने जैसे तमाम छात्रों का भी हौसला बढ़ाया।
सिमर कौर ने इस साल सीबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में 98.4 प्रतिशत नंबर के साथ स्कूल टॉप किया। वे ग्रेटर नोएडा सेक्टर 1 जलपुरा में स्थित K.C International School की छात्रा हैं। सिमर ने टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल को दिए इंटरव्यू में बताया कि किन छोटी छोटी बातों पर ध्यान देकर स्टूडेंट 90 से ज्यादा नंबर ला सकते हैं। उनकी कहानी किसी प्रेरणा से कम नहीं है। आइए जानें जरूरी टिप्स

बताया टेंशन फ्री पेपर देने का तरीका

SIMAR KAUR ने हमेशा सेल्फ स्टडी पर भरोसा किया, कभी ट्यूशन नहीं लिया, कभी यूट्यूब का सहारा नहीं लिया। जब भी समस्या आती थी तो स्कूल के टीचर्स से बेझिझक पूछ लेती। उनकी सफलता में स्कूल के टीचर्स का बड़ा हाथ रहा है। सिमर ने शुरू से पढ़ाई लिखाई बनाई रखी। कुछ छात्र परीक्षा की घड़ी पास आने पर पढ़ाई पर जोर देते हैं, लेकिन सिमर कौर नियमित रूप से पढ़ती थीं, इसलिए उन्हें बोर्ड परीक्षा के पास आने पर कोई प्रेशर महसूस नहीं हुआ, और टेंशन फ्री होकर परीक्षा दी।

बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए माहौल नहीं, फोकस जरूरी

SIMAR KAUR बताती हैं, कि घर पर पढ़ाई करते समय सभी के सामने डिस्टर्बेंस आती है, इनसे बचा नहीं जा सकता है। कभी रिश्तेदार आ जाते हैं तो कभी घर के छोटे मोटे काम काज में लगना पड़ता है, ऐसे में माहौल मिलने का इंतजार नहीं करना चाहिए, बल्कि जब भी पढ़ने बैठे फोकस के साथ पढ़ें। कोशिश करें कि पढ़ाई के लिए समर्पित रहें, किसी को कहना या टोकना न पड़े। सिमर का लक्ष्य शुरू से स्पष्ट था, वे एक रेगुलर छात्रा रहीं हैं और शुरू से सारे कॉन्सेप्ट क्लियर करती चली हैं, जिससे उनके टॉपर बनने की राह अपने आप बनती चली गई।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

सिमर ने छोटी सी उम्र में बड़ी बात सिखा दी। दिक्कतें तो आएंगी, लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि आप उनसे कैसे निपटते हैं। सिमर के माता पिता टिफिन सर्विस करके घर चलाते हैं, सिमर कौर ने भी घर घर जाकर टिफिन दिया, लेकिन अपने इरादों को कभी कमजोर नहीं होने दिया। उन्होंने टाइम्स नाव नवभारत डिजिटल को दिए इंटरव्यू में यह भी बताया कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करनी चाहिए।

बोर्ड एग्जाम टिप्स

सिमर कहती हैं, जैसे ही नया सेशन शुरू होगा, पहले दिन से पढ़ाई गई हर चीज को समझते चलें, टीचर से छोटे से छोटे सवाल पूछने से नहीं हिचकें। यही नहीं, घर आकर रिवीजन करना न भूलें, क्योंकि रिवीजन बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर लाने का बहुत बड़ा जरिया है। यदि बोर्ड परीक्षा के उम्मीदवार ऐसा करेंगे, तो निश्चित रूप से उन्हें अलग से ट्यूशन, या यूट्यूब की जरूरत नहीं होगी।

सिमर कौर का लक्ष्य

सिमर ने इंटरव्यू में बताया कि उनका लक्ष्य आगे चलकर यूपीएससी क्रैक करके आईएएस बनना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited