SSC CGL Answer Key 2024: एसएससी सीजीएल टियर 1 आंसर-की पीडीएफ, ssc.gov.in से ऐसे करें डाउनलोड

SSC CGL Answer Key 2024 PDF Download: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल टियर 1 परीक्षा की आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जल्द जारी की जाएगी। आंसर-की जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकेंगे।

SSC CGL Answer Key 2024

SSC CGL Answer Key 2024

SSC CGL Answer Key 2024 PDF Download: एसएससी सीजीएल परीक्षा में शामिल युवाओं के लिए बड़ी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल टियर 1 परीक्षा की आंसर-की (SSC CGL Tier I Answer Key 2024) बहुत जल्द जारी की जाएगी। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने यह परीक्षा दी है, वह आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in से आंसर-की डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा यहां भी एसएससी सीजीएल आंसर-की 2024 (SSC CGL Answer Key 2024 PDF) की डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दी जाएगी।

SSC CGL Tier 1 Exam 2024 Date: निगेटिव मार्किंग का प्रावधान

एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा 9 सितंबर से शुरू हो चुकी है और इसका आयोजन 26 सितंबर 2024 तक किया जाएगा। इस परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन से 200 अंको के 100 सवाल होंगे। इन सवालों को हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा। प्रत्येक गलत जवाब पर 0.50 अंकों के निगेटिव मार्किंग भी होगी।

SSC CGL Answer Key 2024 Pdf: कब आएगी टियर 1 आंसर-की

एसएससी सीजीएल टियर 1 प्रोविजनल आंसर-की परीक्षा संपन्न होने के बाद ही जारी की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आंसर-की अक्टूबर के पहले सप्ताह में जारी किए जाने की संभावना है। हालांकि, इस संबंध में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। एसएससी सीजीएल आंसर-की जारी होने के बाद अभ्यर्थी किसी भी सवाल या जवाब के खिलाफ ऑनलाइन ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकेंगे।

How to download SSC CGL Answer Key 2024

  • एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर सीजीएल आंसर-की लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां मांगी गई जानकारी दर्ज करक सबमिट कर दें।
  • अब अभ्यर्थी आंसर-की पीडीएफ डाउनलोड कर सकेंगे।

SSC CGL Tier 1 Result 2024: पास होने के लिए चाहिए इतने नंबर

एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही टियर 2 परीक्षा में शामिल होने के योग्य होंगे। टियर 1 परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक हासिल करना होगा। वहीं, ओबीसी/ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 25 प्रतिशत और अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 20 प्रतिशत अंका प्राप्त करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अंकिता पाण्डेय author

मैं अंकिता पान्डे Timesnowhindi.com जुड़ी हूं । मैं उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर प्रतापगढ़ में पली बढ़ी हूं। शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी वहीं रहकर हुई। ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited