SSC CGL Tier 1 Exam 2022: देने जा रहे हैं एसएससी सीजीएल एग्जाम तो जरूर जान लें यह बात, बेहद जरूरी

Sarkari Exam 2022, SSC CGL Exam 2022, SSC CGL Tier 1 Exam 2022: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयेजित कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल 10+2 लेवल टियर 1 परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर से 13 दिसंबर 2022 तक किया जाएगा। परीक्षा में शामिल से पहले सभी अभ्यर्थी यहां दी गई जानकारी जरूर जान लें।

SSC CGL Exam 2022

एसएससी सीजीएल एग्जाम 2022

SSC CGL Tier 1 Exam 2022: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयेजित कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल (CGL) 10+2 लेवल टियर 1 परीक्षा में अब कुछ ही दिन शेष हैं। आयोग ने एसएससी सीजीएल परीक्षा 2022 के लिए एडमिट कार्ड भी हाल ही में जारी कर दिया था। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वह समय रहते एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड जरूर डाउनलोड कर लें।
SSC CGL Vacancy 2022: किन पदों पर भर्ती
एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, जूनियर स्टैटिसटिकल ऑफिसर, ऑडिटर और असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर सहित ग्रुप बी और ग्रुप सी के लगभग 20 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए 17 नवंबर से 13 अक्टूबर 2022 तक आवेदन मांगे थे।
SSC CGL Exam Pattern 2022: इतने अंकों के होंगे सवाल
आयोग द्वारा एसएससी सीजीएल परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर से 13 दिसंबर 2022 तक किया जाएगा। ‌सीजीएल टियर 1परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड और इंग्लिश कंप्रीहेंशन से कुल 200 अंकों के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए 1 घंटे का समय मिलेगा।
SSC CGL Tier 1 Exam 2022: नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान
सीजीएल टीयर I परीक्षा में गलत जवाब पर 0.50 अंको की नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह अनुमान से बचें और केवल वही सवाल अटेम्प्ट करें, जिसका जवाब उन्हें अच्छे से पता हो। इसके अलावा कोशिश करें कि कम समय लेने वाले प्रश्नों को पहले हल करें। चूंकि परीक्षा में कुछ ही दिन बचे हैं, अभ्यर्थी अपनी तैयारी को और बेहतर करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 2-3 मॉक टेस्ट अटेम्पट करें और समय रहते अपनी कमजोरी पर सुधार करने का प्रयास करें।
SSC CGL Admit Card 2022: ध्यान रखें यह बात
एसएससी सीजीएल परीक्षा टियर 1 परीक्षा 2022 में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को अपने कॉल लेटर के साथ ही वैध फोटो पहचान पत्र भी साथ ले जाना अनिवार्य है। इलके अलावा एडमिट कार्ड में दिए गए दिशानिर्देशों को भी ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंकिता पांडे author

मैं अंकिता पान्डे Timesnowhindi.com जुड़ी हूं । मैं उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर प्रतापगढ़ में पली बढ़ी हूं। शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी वहीं रहकर हुई। ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited