SSC GD Constable Exam 2025: कब होगी एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा, नोट कर लें पैटर्न

SSC GD Constable Exam 2025 Date: एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। योग्य अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर 14 अक्टूबर 2024 तक या उससे पहले ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

SSC GD Constable Exam 2025

SSC GD Constable Exam 2025

SSC GD Constable Exam 2025 Date: कर्मचारी चयन आयोग ने जनरल ड्यूटी कांस्टेबल परीक्षा के लिए आवेदन मांगे हैं। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इस परीक्षा के लिए अप्लाई नहीं किया है, वह आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर 14 अक्टूबर 2024 तक या उससे पहले ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले यहां एसएससी जीडी कांस्टेबल एग्जाम 2025 पैटर्न चेक कर सकते हैं।

SSC GD Constable Recruitment 2025: कितने पदों पर होगी भर्ती

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस परीक्षा के माध्यम से जनरल ड्यूटी कांस्टेबल के कुल 39481 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, सीमा सुरक्षा बल (BSF) के लिए 15654 पद , केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के लिए 7145 पद, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के लिए 11541 पद, भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के लिए 3017 पद, सशस्त्र सीमा बल (SSB) के लिए 819 पद, सेक्रेटेरिएट सिक्योरिटी फोर्स (SSF) के लिए 35 पद, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के लिए 22 पद और असम राइफल्स के लिए 1248 पद शामिल हैं।

SSC GD Constable Exam 2025 Date: कब होगी जीडी कांस्टेबल परीक्षा

एसएससी जीडी कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। एसएससी जीडी कांस्टेबल एग्जाम का आयोजन जनवरी - फरवरी 2025 में किया जाएगा। आयोग द्वारा परीक्षा की सटीक तारीख तय समय पर जारी कर दी जाएगी।

SSC GD Constable Exam 2025 Pattern: निगेटिव मार्किंग का प्रावधान

एसएससी जीडी कांस्टेबल एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इस परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल नॉलेज एंड अवेयरनेस, एलिमेंट्री मैथमेटिक्स और अंग्रेजी/हिंदी से कुल 160 अंकों के 80 सवाल पूछे जाएंगे। वहीं, इन सवालों को हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा। प्रत्येक गलत जवाब पर 0.25 अंकों की निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

SSC GD Constable Exam 2025: कितने भाषाओं में होगी परीक्षा

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा का आयोजन इंग्लिश, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित कुल 13 भाषाओं में किया जाएगा। बता दें कि इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही पीईटी/पीएसटी में शामिल होने के योग्य होंगे। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अंकिता पाण्डेय author

मैं अंकिता पान्डे Timesnowhindi.com जुड़ी हूं । मैं उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर प्रतापगढ़ में पली बढ़ी हूं। शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी वहीं रहकर हुई। ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited