SSC Group B Bharti: कर्मचारी चयन आयोग ने शुरू किया रजिस्ट्रेशन, ssc.nic.in पर इन पदों की भर्ती

SSC Group B Bharti: एसएससी की ओर से ssc.nic.in पर वैज्ञानिक सहायक पदों के लिए अपना ग्रुप बी भर्ती अभियान शुरू कर दिया है। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार पात्रता, आवेदन और नोटिफिकेशन लिंक, आयु सीमा और चयन प्रक्रिया का पूरा विवरण और डायरेक्ट लिंक यहां पर चेक कर सकते हैं।

SSC Group B Bharti Notification

SSC ग्रुप B भर्ती 2022

SSC Recruitment 2022: कर्मचारी चयन आयोग, SSC ssc.nic.in पर वैज्ञानिक सहायक पदों को लेकर भर्ती अभियान शुरू हो गया है। रजिस्ट्रेशन 30 सितंबर से शुरू हुआ है और इसके इच्छुक उम्मीदवार 18 अक्टूबर, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। पात्रता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और आवेदन स्टेप्स चेक किए जा सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि रजिस्ट्रेशन के साथ आगे बढ़ने से पहले नीचे दिए विस्तृत नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।
एसएससी भर्ती भारत मेट्रोलॉजिकल विभाग में वैज्ञानिक सहायक के लिए है। इस भर्ती अभियान की मदद से लगभग 990 पदों को भरा जाना है। उम्मीदवार 20 अक्टूबर, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन फीस का भुगतान कर सकते हैं। भर्ती कार्यक्रम नीचे देखा जा सकता है।
दिसंबर 2022 परीक्षा पात्रता और चयन प्रक्रिया:
कम से कम जरूरी योग्यता यह है कि उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान / यूनिवर्सिटी या इसके समकक्ष से विज्ञान में ग्रेजुएशन डिग्री (भौतिकी के साथ एक विषय के रूप में) / कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी / कंप्यूटर अनुप्रयोग या इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। उम्मीदवार चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट यानी सीबीटी के माध्यम से किया जाएगा। उम्मीदवारों को 200 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।
आवेदन फीस विवरण:
- महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग (पीडब्ल्यूबीडी), और पूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों से कोई फीस नहीं ली जाएगी।
- अन्य उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन फीस देनी होगी।
आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक- Direct link to apply
ऑनलाइन आवेदन करें:
एसएससी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
'न्यू यूजर?' पर क्लिक करें। अभी रजिस्टर करें लिंक को क्लिक करें।
एसएससी सीजीएल रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।
रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग करके रजिस्टरअकाउंट में लॉग इन करें।
एसएससी आवेदन फॉर्म में पूछे गए विवरण भरें।
सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
फीस भुगतान करें और एसएससी ऑनलाइन फॉर्म की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें। फाइनल सब्मिट बटन पर क्लिक करें। उम्मीदवारों का जन्म 19-10-1992 से पहले और 17-10-2004 के बाद का नहीं होना चाहिए। हालांकि, कुछ श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited