SSC MTS Result 2022: जारी होने जा रहे हैं एसएससी एमटीएस टियर 1 के परिणाम, देखें टियर 2 का शेड्यूल

SSC MTS Tier 1 Result at ssc.nic.in: एसएससी टियर 1 का रिजल्ट जल्द ही जारी होने की संभावना है। टियर-1 की परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को टियर-2 में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। बता दें इस बार टियर 1 की परीक्षाएं यूपी बिहार के 13 शहरों में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। रिजल्ट घोषित होने के बाद, आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

SSC MTS Result 2022

एसएससी एमटीएस टियर 1 का रिजल्ट

मुख्य बातें
  • 5 जुलाई से 22 जुलाई तक आयोजित की गई थी एसएससी टियर 1 की परीक्षा।
  • डिस्क्रिप्टिव मोड पर आयोजित की जाएगी टियर-2 की परीक्षा।
  • ssc.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे टियर - 1 का रिजल्ट।
SSC MTS Tier 1 Result, ssc.nic.in: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) जल्द ही टियर 1 परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर सकता है। बता दें इस बार टियर 1 की परीक्षाएं 5 जुलाई से 22 जुलाई 2022 तक आयोजित की गई थी। वहीं आयोग ने प्रोविजनल आंसर की 5 अगस्त को जारी कर दिया था। यहां आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवारों को 7 अगस्त तक का समय दिया गया था। वहीं अब कयास लगाया जा रहा है कि, फाइनल आंसर की के साथ रिजल्ट जारी हो सकता है। हालांकि आयोग ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। रिजल्ट जारी होने के बाद, परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।
जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, एसएससी टियर-2 की परीक्षाएं 6 नवंबर को आयोजित की जाएंगी। ध्यान रहे टियर 2 की परीक्षा में वहीं उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने टियर 1 की परीक्षा उत्तीर्ण की होगी। टियर-2 डिस्क्रिप्टिव मोड पर आयोजित किया जाएगा। इसके तहत अभ्यर्थियों के भाषा व कुशलता को परखा जाएगा। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेद वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद डायरेक्ट एमटीएस के पदों पर चयनित किया जाएगा। एसएससी एमटीएस टियर 1 परीक्षा के संभावित कटऑफ की बात करें, तो अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को परीक्षा क्वालीफाई करने के लिए 75 से 80 मार्क्स चाहिए होंगे। ओबीसी के लिए 70 से 75 मार्क्स, अनुसूचित जाति (SC) के लिए 65 से 70 और अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 60 से 65 अंक निर्धारित होंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी, नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।
SSC MTS Tier 1 Result, ऐसे करें चेक
  • ssc.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर नोटिफिकेशन बॉक्स में जाकर SSC MTS Tier 1 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • क्वालीफाइड उम्मीदवारों की लिस्ट स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • पीडीएफ डेक्सटॉप पर डाउनलोड कर लें।
  • यहां अपना नाम या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें
  • यदि आपका नाम पीडीएफ में प्रदर्शित होता है, तो अभ्यर्थी सफल माने जाएंगे।
टियर 2 परीक्षा का पैटर्न
बता दें टियर 1 की परीक्षा सीबीटी मोड पर आयोजित की गई थी। हालांकि टियर -2 (डिस्क्रिप्टिव टेस्ट) पेन व पेपर मोड पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा कुल 50 अकों की होगी, इसे हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 45 मिनट का समय दिया जाएगा। यहां उम्मीदवारों को निबंध लेखन दिया जाता है, इससे अभ्यर्थियों के भाषा और कुशलता को परखा जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited