SSC Stenographer 2024: एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा से पहले कर लें य​ह काम, वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा

SSC Stenographer 2024 Correction Window: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने स्टेनोग्राफर परीक्षा के लिए सुधार विंडो खोल दी है। जो उम्मीदवार अपने आवेदन में कोई सुधार करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर अपने अकाउंट में लॉग इन करके ऐसा कर सकते हैं।

SSC Stenographer 2024

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2024

SSC Stenographer 2024 Correction Window: बड़ी खबर! कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने आज 27 अगस्त को स्टेनोग्राफर परीक्षा फॉर्म में सुधार के लिए विंडो खोल दिया है। जो उम्मीदवार अपने आवेदन में कोई सुधार करना चाहते हैं, वे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर अपने अकाउंट में लॉग इन करके ऐसा कर सकते हैं। बता दें, यह एक मौका है, जिसके माध्यम से वे उम्मीदवार अपने आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं, जिन्हें किसी जानकारी को अपडेट करने या बदलने की जरूरत है।
अगर फॉर्म में गलती रह गई है तो आप परीक्षा देने से वंचित रह सकते हैं।

SSC Stenographer 2024 Correction Date

उम्मीदवार कल यानी 28 अगस्त 2024 तक सुधार कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, उम्मीदवारों को 'आवेदन पत्र सुधार के लिए विंडो' के दौरान अपने संशोधित आवेदन को दो बार सुधारने और फिर से जमा करने की अनुमति दी जाएगी।

SSC Stenographer 2024 Vacancy Detail, कितने पदों को भरा जाएगा

इस साल स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा के जरिए कुल 2000 से ज्यादा रिक्तियां भरी जाएंगी। आयोग ने 23 अगस्त, 2024 को जारी एक नोटिस में कहा था, "आवेदन पत्र में सुधार के लिए एक विंडो 27.08.2024 (00:01 बजे) से 28.08.2024 (23:00 बजे) तक उपलब्ध रहेगी। यदि पहले से भरे गए आवेदन पत्र में कोई सुधार/परिवर्तन करना आवश्यक है, तो उम्मीदवार इसके लिए 'आवेदन पत्र में सुधार के लिए विंडो' का उपयोग कर सकते हैं।
उपर्युक्त सुधार विंडो की समाप्ति के बाद किसी भी संचार माध्यम जैसे पोस्ट, फैक्स, ई-मेल, हाथ से आदि में आवेदन पत्र में किसी भी परिवर्तन/सुधार/संशोधन के लिए प्राप्त अनुरोध पर आयोग द्वारा विचार नहीं किया जाएगा और उसे सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा।"

SSC Stenographer 2024 Form में सुधार कैसे करें?

SSC स्टेनोग्राफर 2024 आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए, इन स्टेप्स को फॉलो करें:
  • SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएँ।
  • होमपेज पर "लॉगिन" टैब पर क्लिक करें।
  • लॉगिन विवरण दर्ज करें।
  • अपने आवेदन पत्र में आवश्यक बदलाव करें।
  • अपडेट किए गए विवरणों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें और आगे बढ़ें।
SSC स्टेनोग्राफर 2024 के लिए कैसे होगा चयन?
SSC स्टेनोग्राफर 2024 चयन प्रक्रिया में दो स्तर शामिल हैं:
  1. ग्रेड सी और डी परीक्षा: पहला स्तर एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (CBE) है जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) शामिल हैं। यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है और उम्मीदवारों की सामान्य जागरूकता, तर्क क्षमता और अंग्रेजी भाषा कौशल का आकलन करती है।
  2. कौशल परीक्षण (स्टेनोग्राफी): ग्रेड सी और डी परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार दूसरे स्तर पर आगे बढ़ेंगे, जो एक कौशल परीक्षण है। यह परीक्षण उम्मीदवारों के स्टेनोग्राफी कौशल का मूल्यांकन करता है, जिसमें ट्रांसक्रिप्शन में गति और सटीकता शामिल है।
अंतिम चयन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए दोनों स्तरों को पास करना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited