Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं?, जानें 15 अगस्त क्यों है खास

Swatantrata Diwas Ko English Mein Kya Bolte Hein, Swatantrata Diwas meaning in English: 15 अगस्त 1947 को हमारा भारत देश अंग्रेजों से आजाद हुआ था। इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। आइये जानते हैं कि स्वतंत्रता दिवस को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं?

Swatantrata Diwas Ko English Mein Kya Bolte Hein

Swatantrata Diwas Ko English Mein Kya Bolte Hein

Swatantrata Diwas Ko English Mein Kya Bolte Hein, Swatantrata Diwas meaning in English: 15 अगस्त 1947 को हमारा भारत देश अंग्रेजों से आजाद हुआ था। इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। हमारा भारत 15 अगस्त, 1947 को आजाद हुआ था। इस वर्ष यानी कि 2023 में भारत को आजाद हुए 76 साल हो जाएंगे। हम इस वर्ष 2023 में 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे। बता दें कि प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की अलग-अलग थीम होती है। इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस की थीम 'नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट' यानी कि 'राष्ट्र पहले, हमेशा पहले' है। आइये जानते हैं कि स्वतंत्रता दिवस को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं?

Swatantrata Diwas Ko English Mein Kya Kahte Hein

हर साल दिल्ली स्थित लालकिले पर स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जाता है। लालकिले की प्राचीर से देश के प्रधानमंत्री संबोधित करते हैं। वहीं देशभर के संस्थानों और प्रतिष्ठानों में स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जाता है। अंग्रेजी की बात करें तो स्वतंत्रता दिवस को अंग्रेजी में इंडिवेंडेंस डे (Independence Day) बोलते हैं। इस साल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे।

15 August Ka Mahatva, Independence Day Importance

200 साल से अधिक समय तक अंग्रेजों का गुलाम रहने के बाद हमारा देश आजाद हुआ था। ये आजादी हमें ऐसे ही नहीं मिली। हजारों क्रांतिकारियों ने इस आजादी के लिए, भारत माता की आजादी के लिए अपना लहू बहाया और बलिदान दिया। तब जाकर हम आजाद देश में सांस ले पाए। 15 अगस्त को हम स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करते हैं। हम हमारे वीर शहीदों को नमन करते हैं। गली-गली में तिरंगे लहराए जाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited