Teachers Day Essay 2024: शिक्षक दिवस पर सबसे सरल व शानदार निबंध, मिलेंगे पूरे मार्क्स

Teachers Day Essay In Hindi (शिक्षक दिवस पर निबंध हिंदी में): शिक्षक दिवस में अब महज गिनती के दिन बाकी हैं। इस दिन को स्कूल कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में बड़े धूमधाम से मनाया (Teachers Day Essay In Hindi) जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए टीचर्स डे पर निबंध लेकर आए हैं। इस तरह निबंध लिखकर आप शत प्रतिशत मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं।

Teachers Day Essay In Hindi

Teachers Day Essay In Hindi: शिक्षक दिवस पर सबसे सरल व शानदार निबंध

Teachers Day Essay In Hindi(शिक्षक दिवस पर निबंध हिंदी में): प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति, प्रथम उप राष्ट्रपति और शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जन्म जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में शिक्षक का विशेष महत्व (Teachers Day Essay In Hindi) होता है। एक शिक्षक ही है जो छात्रों के जीवन को संवारता है। शिक्षक को समाज का स्तंभ कहा (Teachers Day Essay) जाता है। कबीर दास जी ने कहा है कि गुरु और पारस में अंतर है यह सब संत जानते हैं। पारस तो लोहे को सोना बनाता है, परंतु गुरु शिष्य को अपने समान महान बना देता है। यही कारण है कि गुरुओं के सम्मान में हर साल शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

Teachers Day Essay In Hindi

इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 1962 में हुई थी। इसके बाद से हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा। टीचर्स डे में अब गिनती के दिन बाकी हैं। इस दिन को स्कूल कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन के महत्व व इतिहास से लोगों को रूबरू कराने के लिए भाषण व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए शिक्षक दिवस पर निबंध लेकर आए हैं। इस तरह निबंध लिखकर आप शत प्रतिशत मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं।

Teachers Day Essay In Hindi: शिक्षक दिवस पर ऐसे लिखें निबंध

यदि आपने भी टीचर्स पर निबंध प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है, तो ध्यान रहे अपने निबंध की शुरुआत शिक्षक पर किसी शानदार दोहे या कोट्स के साथ करें। साथ ही निबंध लिखने से पहले इसकी एक रूपरेखा बना लें।

Teachers Day Essay: शिक्षक दिवस पर निबंध का प्रारूप

  1. शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
  2. शिक्षक दिवस का महत्व
  3. शिक्षक दिवस का इतिहास
  4. 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस
  5. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्ण का जीवन परिचय

Teachers Day Essay In Hindi: शिक्षक दिवस पर निबंधदित्य

एक विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक का सबसे अहम योगदान होता है। एक शिक्षक ही है जो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करता है। कहा जाता है कि शिक्षक एक कुम्हार की तरह होता है। जिस प्रकार कुम्हार मिट्टी को गढ़कर आकार देता है, ठीक उसी प्रकार एक शिक्षक भी विद्यार्थियों के भविष्य को संवारता है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति और प्रथम उप राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited