Tachers Day Speech in Hindi: शिक्षक दिवस पर दें ये शानदार स्पीच, कहलाएंगे भाषण के जादूगर

Teachers Day Speech in Hindi 2024 (शिक्षक दिवस पर भाषण हिंदी में): प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति, प्रथम उप राष्ट्रपति और जाने माने शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया (Teachers Day Speech in Hindi) जाता है। इस दिन के महत्व व इतिहास के लिए स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए टीचर्स डे पर सबसे सरल व दमदार भाषण लेकर आए हैं।

Teachers Day Speech in Hindi 2024

Teachers Day Speech 2024: शिक्षक दिवस पर सबसे सरल व दमदार भाषण

Teachers Day Speech in Hindi 2024 (शिक्षक दिवस पर भाषण हिंदी में): गुरु की करके वंदना बदल भाग्य के लेख, बिना आंख के सूर ने कृष्ण लिए थे देख...गुरु का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। शिक्षकों के सही मार्गदर्शन से व्यक्ति बड़े से बड़े मुकाम को हासिल कर (Teachers Day Speech) सकता है। व्यक्ति के जीवन में शिक्षक का सबसे अहम योगदान होता है। कहा जाता है छात्रों के जीवन में शिक्षक एक कुम्हार की तरह होते हैं। जिस प्रकार एक कुम्हार मिट्टी को गढ़ कर बर्तन का आकार देता है, ठीक उसी प्रकार एक शिक्षक भी छात्रों के व्यक्तित्व और भविष्य को (Teachers Day Speech In Hindi) गढ़ते हैं। एक विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक की अहम भूमिका होती है। जीवन में गुरु के बिना आप अपने मुकाम को हासिल नहीं कर सकते हैं। शुरु से ही समाज, धर्म और देश के विकास में शिक्षक का अहम योगदान (Teachers Day Speech For Kids) रहा है। प्रत्येक वर्ष भारत के पूर्व राष्ट्रपति, प्रथम उप राष्ट्रपति और जाने माने शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जन्म जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया (Teachers Day Speech For Students) जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 1962 में की गई थी। इसके बाद से प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा।

Teachers Day Speech in Hindi 2024

इस दिन स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों व सामाजिक स्थलों पर तमाम तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। साथ ही इस दिन के महत्व व इतिहास का जिक्र करने करने के लिए भाषण व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए टीचर्स डे पर सबसे सरल व दमदार भाषण लेकर आए हैं। यहां देखें टीचर्स डे स्पीच।

Teachers Day Speech In Hindi: डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का करें जिक्र

शिक्षक दिवस पर भाषण की शुरुआत शिक्षक पर किसी शानदार कोट्स या शायरी से करें। साथ ही भाषण ज्यादा लंबा ना रखें। इस दौरान भारत के पूर्व राष्ट्रपति और प्रथम उपराष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जिक्र करना ना भूलें। शिक्षा जगत में उनके योगदान का उल्लेख करें। बिना इसके आपका भाषण अधूरा माना जाएगा।
- गुरु गोविन्द दोऊ खड़े, काके लागूं पांय।
बलिहारी गुरू अपने गोविन्द दियो बताय!
- दिया ज्ञान का भंडार हमें
किया भविष्य के लिए तैयार हमें
हैं आभारी उन गुरुओं के हम
जो किया कृतज्ञ अपार हमें

Teachers Day Speech in Hindi: शिक्षक दिवस पर सबसे सरल व दमदार भाषणआदरणीय प्रधानाचार्य जी, उप प्रधानाचार्य जी, अतिथिगण व मेरे प्रिय साथियों आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। आज हम सभी शिक्षक दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। भारत के पूर्व राष्ट्रपति, प्रथम उप राष्ट्रपति और जाने माने शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। लगभग 40 सालों तक शिक्षक के रूप में विभिन्न पदों पर रहे डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन कई विषयों के विद्वान थे। कहा जाता है कि जब उनके सहयोगियों और शिष्यों ने उनसे उनका जन्म दिवस मनाने के लिए पूछा, तो उन्होंने अपनी इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि मेरे जन्म दिवस को यदि शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मुझे अधिक खुशी होगी। इसके बाद से राधाकृष्णन के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

Teachers Day Speech: आंध्र प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी विद्वान, विचारक और सम्मानित शिक्षक थे। उनका जन्म 5 सितंबर 1888 में हुआ था। राधाकृष्णन जी ने ही द फिलॉसफी ऑफ रवींद्रनाथ टैगोर पुस्तक लिखी थी। उन्होंने दर्शनशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल की थी। राधाकृष्णन ने भारतीय दर्शन को वैश्विक मानचित्र पर रखने पर बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी। वह आंध्र प्रदेश विश्वविद्यालय में 1931 से 1936 तक कुलपति थे। इतना ही नहीं उन्होंने ऑक्सफॉर्ड में पूर्वी धर्म और नैतिकता के विषय में 1936 से लगातार 16 साल तक पढ़ाया था।
शिक्षक दिवस को भारतवर्ष में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन स्कूल में शिक्षक का रोल अदा करते हैं। यह दिन पूर्ण रूप से शिक्षकों को समर्पित है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited