Teachers Day Speech for Kids: शिक्षक दिवस पर इस तरह दें दमदार भाषण, तालियों से गूंज उठेगा स्कूल एसेंबली हॉल

Happy Teachers Day Speech In Hindi 2024 (शिक्षक दिवस 5 सितंबर पर भाषण हिंदी में): यहां हम आपके लिए शिक्षक दिवस पर शानदार भाषण लेकर आए हैं। इस तरह स्पीच देकर आप लोगों के दिलों में अपनी जगह बना (Teachers Day Speech In Hindi) सकते हैं। यहां देखें टीचर्स डे स्पीच, भाषण और निबंध (Teachers Day Speech) हिंदी में। इस भाषण से आप सभी का दिल जीत लेंगे।

Teahcers Day Speech In Hindi 2024

Teahcers Day Speech In Hindi 2024: यहां देखें टीचर्स डे पर सबसे सरल व दमदार भाषण

Happy Teachers Day Speech In Hindi 2024 (शिक्षक दिवस 5 सितंबर पर भाषण हिंदी में): आज देश शिक्षक दिवस मना रहा है। भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यदि आपने भी टीचर्स डे पर भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है, लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि क्या बोलें और कैसे बोलें? ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूर (Teachers Day Speech In Hindi) नहीं है। क्योंकि यहां हम आपके लिए टीचर्स डे पर अब तक का सबसे दमदार भाषण लेकर (Teachers Day Speech) आए हैं। इस तरह आप अपने स्पीच की शुरुआत कर लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ (Teachers Day Speech By Teacher To Student) सकते हैं। यकीन मानिए आपका भाषण सुनते ही लोग अपनी कुर्सी से खड़े होकर ताली बजाने के लिए मजबूर (Teachers Day Speech In Hindi 10 Lines) हो जाएंगे। इस भाषण से आप सभी का दिल जीत लेंगे।

2 Minutes Speech On Teachers Day In Hindi

बता दें हर साल 5 सितंबर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति, प्रथम उप राष्ट्रपति और जाने माने शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जन्म जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया (Teachers Day Speech For Students) जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 1962 में की गई थी। इसके बाद से प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को टीचर्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है।

Teachers Day Speech In Hindi

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने लगभग 40 वर्षों तक शिक्षा के क्षेत्र में अपना अहम योगदान दिया। वह आंध्र प्रदेश विश्वविद्यालय में 1931 से 1936 तक कुलपति थे। उन्होंने ऑक्सफॉर्ड में पूर्वी धर्म और नैतिकता के विषय में 1936 से लगातार 16 साल तक पढ़ाया था। कहा जाता है कि एक बार उनके सहयोगियों और शिष्यों ने उनसे उनका जन्मदिन मनाने के लिए आज्ञा मांगा तो उन्होंने अपनी इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि मेरे जन्मदिवस को यदि शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मुझे अत्यंत खुशी होगी।

Teachers Day Speech By Principal In English

इसके बाद से राधाकृष्णन जी के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। यहां हम आपके लिए टीचर्स डे पर शानदार स्पीच भाषण लेकर आए हैं। इस तरह आप स्पीच देकर लोगों के दिलों में अपनी जगह बना सकते हैं।

Teachers Day Speech In Hindi 2024: इस दो से करें भाषण की शुरुआत

शिक्षक दिवस पर अपने भाषण की शुरुआत गुरु पर शानदार कोट्स, शायरी या फिर दोहे से करें। इससे आपके भाषण में चार चांद लग जाएगा और सुनने वाले की भी दिलचस्पी बढ़ेगी।
- गुरु बिन ज्ञान न होत है, गुरु बिन दिशा अजान,
गुरु बिन इन्द्रिय न सधें, गुरु बिन बढ़े न शान।

Happy Teachers Day Speech In English

- गीली मिट्टी अनगढ़ी, हमको गुरुवर जान,
ज्ञान प्रकाशित कीजिए, आप समर्थ बलवान।

Teachers Day Quotes In Hindi

  • एक महान शिक्षक एक महान कलाकार होता है'- राल्फ वाल्डो इमर्सन
  • शिक्षक एक ऐसा इंसान है जो जीवित रहने और सीखने के लिए उत्सुक अन्य मनुष्यों को ज्ञान प्रदान करता है' – गॉर्डन ब्राउन
  • शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है, जिसे आप दुनिया को बदलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं' - नेल्सन मंडेला
  • च्चा शिक्षक वो होता है जो हमें अपने बारे में सोचने के लिए मदद करे' - डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन

Teachers Day Speech In Hindi: शिक्षक दिवस पर सबसे सरल व शानदार भाषण

आदरणीय प्रधानाचार्य जी, उप प्रधानाचार्य जी, अतिथिगण व मेरे प्रिय साथियों आप सभी को टीचर्स डे की हार्दिक शुभकामनाएं। आज हम सभी शिक्षक दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। एक विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक का सबसे अहम योगदान होता है। एक शिक्षक ही है जो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करता है।

Teachers Day Par Teacher Ki Speech

कहते हैं कि एक शिक्षक सुनार की तरह होता है। जिस प्रकार सुनार सोने को तपाकर उसे खूबसूरत आकार देता है, ठीक उसी प्रकार शिक्षक भी अपने विद्यार्थी व्यक्तित्व व भविष्य को संवारता है। शिक्षक ना केवल बच्चों को अच्छी शिक्षा देते हैं, बल्कि हमें जीवन के सही मार्ग पर चलना भी सिखाते हैं। सही गलत का भेद सिखाते हैं और एक जिम्मेदार नागरिक बनने में हमारा मार्गदर्शन करते हैं।
ध्यान रहे शिक्षक दिवस पर अपने भाषण के दौरान भारत के पूर्व राष्ट्रपति, प्रथम उप राष्ट्रपति और जाने माने शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जिक्र करना ना भूलें। बिना उनके आपका भाषण अधूरा माना जाएगा
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited