Exclusive: तू कोई कलेक्टर है क्या..., UPSC में मृणालिका ने बिना कोचिंग 125वीं रैंक लाकर दिया इस ताने का जवाब

Mrinalika Rathore from Jaipur Rajasthan Cracked UPSC without coaching: चार बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का प्रीलिम्स तक निकालने में असफल रहने वाली जयपुर की मृणालिका राठौड़ ने पांचवी बार में सिविल सेवा परीक्षा में 125वीं रैंक लाकर इतिहास रच दिया है। उनकी सफलता की कहानी साधारण नहीं है। Times Now Navbharat से एक्सक्लूसिव बातचीत में उन्होंने अपने संघर्ष पर विस्तार से बात की।

UPSC Success Story of Mrinalika Rathore

UPSC Success Story of Mrinalika Rathore

UPSC Success Story of Mrinalika Rathore AIR 125: कहते हैं सच्ची लगन सफलता की पहली शर्त होती है। अगर सच्ची लगन से आप प्रयास करते हैं तो सफलता एक दिन जरूर आपके कदम चूमती है। इस कथन को सच साबित करती है राजस्थान की रहने वाली मृणालिका राठौड़ की कहानी। यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को क्रैक करने की उनकी जिद लाखों युवाओं को प्रेरित करने वाली है। यूपीएससी सिविल सर्विस 2023 का फाइनल रिजल्ट (UPSC CSE 2023 Final Result) 16 अप्रैल 2024 को जारी हुआ। इसमें कुल 1016 कैंडिडेट्स को सफलता हासिल हुई। UPSC जैसी परीक्षा को क्रैक करने वाला हर परीक्षार्थी समाज के लिए उदाहरण बन जाता है। इन्हीं मे एक नाम 28 साल की मृणालिका राठौड़ का भी है। 4 बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का प्रीलिम्स निकालने में असफल रहने वाली मृणालिका ने पांचवी बार में सिविल सेवा परीक्षा में 125वीं रैंक लाकर इतिहास रच दिया है। उनकी सफलता की कहानी साधारण नहीं है। Times Now Navbharat से एक्सक्लूसिव बातचीत में उन्होंने अपने संघर्ष पर विस्तार से बात की।

UPSC Success Story: बचपन से पढ़ाई में अव्वल

मृणालिका मूलरूप से राजस्थान के नागौर की रहने वाली हैं। वर्तमान में वो अपने परिवार के साथ जयपुर में रहती हैं। बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाली मृणालिका के पिता नाथू सिंह राठौड़ ट्रांसपोर्ट का बिजनेस देखते हैं। उनकी माता उज्ज्वला राठौड़ एक छोटा सा स्कूल चलाती हैं। मृणालिका के परिवार ने कई उतार-चढ़ाव देखें हैं। आज भले ही उनका परिवार आर्थिक रूप से सक्षम है लेकिन उनका बचपन मुफलिसी में बीता। इसके बावजूद उनके माता पिता ने बच्चों की पढ़ाई में कोई कमी नहीं रखी।
मृणालिका बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रही हैं। उनकी शुरुआती शिक्षा जयपुर में हुई है। मृणालिका ने साल 2010 में सीबीएसई बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास की है। उनका रिजल्ट 10 CGPA रहा था। इसके बाद आर्ट्स स्ट्रीम से उन्होंने साल 2012 में 12वीं की परीक्षा 95 फीसदी अंकों से पास की। मृणालिका 12वीं में जिले में टॉपर रहीं हैं।

Mrinalika Rathore Education: दिल्ली से ग्रेजुएशन

स्कूलिंग के बाद मृणालिका राठौड़ हायर एजुकेशन के लिए दिल्ली आ गईं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज में एडमिशन ले लिया। साल 2015 में यहां से ग्रेजुएशन करने के बाद दो साल तक Teach For India Fellow के रूप में दिल्ली के सरकारी स्कूल में बच्चों को पढ़ाया। इसके बाद 2017 में वो वापस जयपुर चली गईं। मृणालिका शुरू से सोशल वर्क में जाना चाहती थीं। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने एनजीओ के माध्यम डेवलपमेंट सेक्टर में काम करना शुरू किया।

Mrinalika Rathore: ताने का दिया जवाब

उन्होंने बताया कि उनके पिता चाहते थे लेकिन वे शुरू से यूपीएससी में जाना नहीं चाहती थीं। समाज के लिए कुछ अच्छा करने की इच्छा ने उन्हें सिविल सेवा के लिए प्रेरित किया। कुछ साल पहले तर्क वितर्क में किसी ने कहा कि... तू कोई कलेक्टर है...उसके बाद मृणालिका ने तय किया कि असफलताओं से हार नहीं मानेंगी और यूपीएससी क्रैक कर दिखाएंगी।

Mrinalika Rathore UPSC preparation: यूपीएससी की तैयारी

मृणालिका बताती हैं कि वो शुरू से सिविल सर्विस में जाना चाहती थीं। पिता का सपना था कि बेटी IAS बने क्योंकि वह खुद आईएएस बनना चाहते थे लेकिन आर्थिक कारणों से अपने सपने को पूरा नहीं कर पाए। मृणालिका ने UPSC की तैयारी के लिए घर में रहकर ही पढ़ाई शुरू कर दी। उन्होंने कभी कोई कोचिंग नहीं ली, घर से ही ऑनलाइन स्टडी और एनसीआरईटी सहित अन्य किताबों से नोट्स बनाकर तैयारी की। हालांकि, मृणालिका को शुरुआत के चार प्रयास में असफलता हासिल हुई। वो प्रीलिम्स भी पास नहीं हो पा रही थीं। इस बीच उन्होंने 2 बार आरपीएससी द्वारा आयोजित आरएएस एग्जाम के लिए भी प्रयास किया।

Mrinalika Rathore Story: असफलताओं से नहीं मानी हार

लगातार असफलताओं के बाद भी मृणालिका ने हार नहीं मानी और यूपीएससी की तैयारी में लगी रहीं। वो बताती हैं कि परिवार ने उनका बहुत सपोर्ट किया। साल 2023 में अपने पांचवे प्रयास में मृणालिका को सफलता हासिल हुई और उन्हें 125वीं रैंक मिली। उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट पॉलिटिकल साइंस रहा है। मृणालिका अपनी सफलता का श्रेय कान्हा जी, अपने माता-पिता और कुछ खास दोस्तों को देती हैं।

Mrinalika Rathore Success tips: यूपीएससी के लिए टिप्स

यूपीएससी की तैयारी को लेकर टिप्स देते हुए मृणालिका राठौड़ कहती हैं कि 12वीं के बाद छात्रों का सबसे ज्यादा फोकस कॉलेज पर होना चाहिए। हायर स्टडी अच्छे से लेने के बाद छात्र यूपीएससी की तैयारी बेहतर तरीके से कर सकते हैं। मृणालिका कहती हैं कि रोजाना अगर 5-6 घंटे मन लगाकर पढ़ाई करें तो कोचिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited