Education News: कॉलेज कैंटीन में नहीं ले सकेंगे समोसे के चटकारे, UGC ने सभी विवि में अस्वस्थ भोजन पर प्रतिबंध लगाने का दिया निर्देश

Education News Today in Hindi: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने उच्च शिक्षण संस्थानों (HEI) के लिए एक अधिसूचना जारी की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि परिसर में छात्रों को स्वस्थ और सुरक्षित भोजन के विकल्प उपलब्ध कराए जाएं। पढ़ें पूरी खबर

UGC Issues Directives to Ban Unhealthy Food in All Universities

UGC ने सभी विवि में अस्वस्थ भोजन पर प्रतिबंध लगाने का दिया निर्देश

Education News Today in Hindi: कॉलेज कैंटीन या शैक्षणिक संस्थानों में अक्सर अस्वस्थ भोजन बनाया जाता है, जो कि किसी भी लिए भी नुकसान दायक है। कम से कम छात्रों को ऐसे खाने से बचाने के लिए यूजीसी ने नया कदम लिया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने उच्च शिक्षण संस्थानों (HEI) के लिए एक अधिसूचना जारी की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि परिसर में छात्रों को कोई भी ऐसे खाने का विकल्प न मिले, जो Unhealthy खाने की श्रेणी में आता है।
छात्र शैक्षणिक संस्थानों में केवल अच्छी जानकारी के लिए जाते हैं, अगर वे Unhealthy खाना खाएंगे, तो इससे वे गलत जगह गलत चीज सीखेंगे, इसके अलावा शारीरिक बीमारी का भी जोखिम रहता है, जिसे खत्म किए जाने की दृष्टि से यूजीसी ने संबंधित निर्देश जारी किया है।

क्यों लिया गया ये कदम

यह निर्देश HEI को अपने कैंटीन में अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की बिक्री पर रोक लगाकर पौष्टिक भोजन को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह पहल भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की एक चिंताजनक रिपोर्ट के जवाब में की गई है, जिसमें बताया गया है कि चार में से एक भारतीय या तो अधिक वजन वाला, डायबिटिक या प्री-डायबिटिक है।

अच्छा स्वास्थ्य मानवता के लिए मौलिक अधिकार जैसा

यूजीसी की आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, "अच्छा स्वास्थ्य मानवता के लिए एक मौलिक विशेषाधिकार है। आईसीएमआर की 2020-2023 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बीमारियों में तेजी से वृद्धि हो रही है, जिसमें 4 में से 1 व्यक्ति मोटापे या डायबिटिक/प्री-डायबिटिक है।
जैसा कि आप जानते हैं, नेशनल एडवोकेसी इन पब्लिक इंटरेस्ट (एनएपी) पोषण पर एक राष्ट्रीय थिंक टैंक है, जिसमें महामारी विज्ञान, मानव पोषण, सामुदायिक पोषण और बाल रोग, चिकित्सा शिक्षा, प्रशासन, सामाजिक कार्य और प्रबंधन के स्वतंत्र विशेषज्ञ शामिल हैं।

उद्देश्य

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने पहले 10 नवंबर, 2016 और 21 अगस्त, 2018 को अपने पत्रों के माध्यम से इसी तरह के मामलों पर सलाह जारी की थी। इन संचारों में, UGC ने उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) से अपने परिसर में अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की बिक्री को रोकने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया। इसका उद्देश्य कैंटीन में स्वस्थ भोजन विकल्पों को बढ़ावा देना है, जिससे गैर-संचारी रोगों (NCD) के बढ़ते प्रचलन का मुकाबला किया जा सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited