यूजीसी ने शुरू किया 'मालवीय मिशन - शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम' जानें क्या होगा फायदा

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कौशल 'मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम' शुरू किया है। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक यूजीसी के इस कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षकों के लिए एक बेहतर प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करना होगा।

ugc latest news

मालवीय मिशन - शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कौशल 'मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम' शुरू किया है। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक यूजीसी के इस कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षकों के लिए एक बेहतर प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करना होगा। यह दो सप्ताह का ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक नई प्रतिबद्धता के एक भाग के रूप में, मानव संसाधन विकास केंद्रों को अब मदन मोहन मालवीय शिक्षक प्रशिक्षण केंद्रों के रूप में जाना जाएगा। यह सीधे 15 लाख से अधिक शिक्षकों की क्षमता निर्माण में योगदान देंगे।
प्रशिक्षण कार्यक्रमों के विभिन्न विषयों पर प्रकाश डालते हुए धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि इन विषय-वार प्रशिक्षण सत्रों से 'समग्रता' को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

शिक्षकों को आजीवन शिक्षार्थी होने की सलाह

आजीवन सीखने के महत्व पर जोर देते हुए प्रधान ने शिक्षकों को आजीवन शिक्षार्थी होने की आवश्यकता को दोहराया, जो सीधे उनके विद्यार्थियों के समग्र विकास में योगदान देगा।
यूजीसी चेयरमेन प्रो. एम. जगदीश कुमार ने शिक्षार्थियों के सर्वांगीण विकास में शिक्षकों की भूमिका पर जोर दिया।
दो सप्ताह की अवधि के इस ऑनलाइन कार्यक्रम में शिक्षकों की क्षमता निर्माण हेतु चिन्हित किए गए विभिन्न विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
8 विषयों में समग्र और बहु-विषयक शिक्षा, भारतीय ज्ञान प्रणाली (आईकेएस), अकादमिक नेतृत्व, शासन और प्रबंधन, उच्चतर शिक्षा और समाज, अनुसंधान और विकास, कौशल विकास, छात्र विविधता, समावेशी शिक्षा और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी शामिल हैं।

शिक्षण पद्धति को विकसित करने में होगी मदद

उन्होंने कहा कि यह शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम उच्चतर शिक्षा के सभी क्षेत्रों में नवीन शिक्षण पद्धति और उच्च स्तरीय संस्थागत सुविधाओं को विकसित करने में मदद करेगा। यह अध्यापन संबंधी प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा और शिक्षकों के कौशल में सुधार करेगा। यह शिक्षकों और शिक्षार्थियों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के साथ-साथ भारतीय संस्कृति में निहित नैतिकता और मानवीय मूल्यों को भी विकसित करेगा।
प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षकों को स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक आवश्यकताओं के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान करने के लिए प्रेरित करना भी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited