University News: विश्वविद्यालय खुद से करा सकेंगी प्रवेश परीक्षा, यूजीसी ने दी अनुमति

UGC Allows Universities to Conduct Own Entrance Exams: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने घोषणा की है कि नियमित प्रवेश दौर के बाद सीटें खाली रहने पर विश्वविद्यालय स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) पाठ्यक्रमों के लिए अपनी प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कर सकती हैं।

universities can conduct entrance exams on their own

अब विश्वविद्यालय भी करा सकेंगे प्रवेश परीक्षा

UGC Allows Universities to Conduct Own Entrance Exams: विश्वविद्यालय में प्रवेश को लेकर बड़ी खबर! यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों को अनुमति दी है कि जब नियमित प्रवेश दौर के बाद सीटें खाली रह जाएं, तो वे अपने स्तर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकती हैं। इस निर्णय का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी सीट खाली न रहे, 20 सितंबर 2023 को आयोजित UGC की 572वीं बैठक में स्वीकृत किया गया।
खाली सीटों पर विचार
UGC ने रिपोर्ट दी है कि तीन या चार दौर की काउंसलिंग के बाद भी केंद्रीय विश्वविद्यालयों और उनके संबद्ध कॉलेजों में काफी संख्या में सीटें खाली रह जाती हैं। यह मुद्दा न केवल संसाधनों की बर्बादी को दर्शाता है, बल्कि कई इच्छुक छात्रों को इन संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसर से भी वंचित करता है।
UGC इस बात पर जोर देता है कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में खाली सीटें गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों के लिए खोए हुए अवसरों का प्रतिनिधित्व करती हैं। इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए, UGC ने मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) के एक सेट को मंजूरी दी है, जो केंद्रीय विश्वविद्यालयों को इन खाली सीटों को प्रभावी ढंग से भरने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
प्राथमिक प्रवेश मानदंड
UGC ने दोहराया है कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के अंक छात्रों को प्रवेश देने के लिए प्राथमिक मानदंड बने रहेंगे। सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को CUET अंकों के माध्यम से छात्रों को प्रवेश देने का निर्देश दिया गया है। हालांकि, अगर CUET अंकों का उपयोग करके काउंसलिंग के कई दौर के बाद भी सीटें खाली रहती हैं, तो विश्वविद्यालयों को इन सीटों को भरने के लिए अतिरिक्त उपाय करने की अनुमति है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited