UP Board 10th 12th Result 2024: आने वाला है यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट, Digilocker पर ऐसे पाएं मार्कशीट

UP Board Result 2024 on Digilocker: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा Digilocker पर भी देख सकते हैं। UP Board की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in क्रैश होने की स्थिति में डिजिलॉकर पर मार्कशीट चेक कर सकते हैं। इसमें रजिस्ट्रेशन का तरीका यहां देख सकते हैं।

UP Board Result 2024 Date

UP Board का रिजल्ट डिजिलॉकर पर चेक करने का तरीका जानें

UP Board Result 2024 on Digilocker: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा। बोर्ड की तरफ से कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपनी मार्कशीट ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा Digilocker पर भी देख सकते हैं।
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी 2024 को शुरू हुई थीं। आखिरी दिन की परीक्षा 9 मार्च 2024 को आयोजित की गई। अब परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर मार्कशीट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा डिजिलॉकर पर रजिस्ट्रेशन करके अपनी मार्कशीट आसानी से हासिल कर सकते हैं।

How to Check UP Board Result on Digilocker?

  • डिजिलॉकर पर रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले लिंक digilocker.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट की होम पेज पर Class X Marksheet 2024 या Class XII Marksheet 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद UP Board Board के लिंक पर जाएं।
  • अगले पेज पर पहले मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से लॉगइन करें।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ जैसी डिटेल्स भरें।
  • रजिस्ट्रेशन की डिटेल्स लेकर रख लें।
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस साल 55 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए हैं। सभी का रिजल्ट एक साथ जारी होगा। ऐसे में रिजल्ट जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक की वजह से वेबसाइट क्रैश हो सकता है। Digilocker पर रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्र अपनी मार्कशीट आसानी से देख सकते हैं।

कब आएगा रिजल्ट?

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कभी भी जारी हो सकता है। रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। यूपी बोर्ड ने इस साल कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया महज 12 दिनों में पूरी कर ली है। ऐसे में रिजल्ट की घोषणा भी रिकॉर्ड समय में होगी। पिछले साल 25 अप्रैल 2023 को रिजल्ट जारी हुआ था। इस बार 20 अप्रैल से पहले रिजल्ट जारी हो सकता है।
यूपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख जल्द घोषित होगी। रिजल्ट की तारीख यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के द्वारा जारी की जाएगी। ऐसे में छात्र बोर्ड सचिव के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल- @DibyakantShukla पर नजर रखें। बता दें कि रिजल्ट अपलोड करने का काम किया जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited