UP Board 12th Scrutiny 2023: स्क्रूटनी के लिए कब और कहां करें आवेदन, जानें- स्टेप बाय स्टेप पूरा तरीका

UP Board 12th Scrutiny 2023: यूपी बोर्ड ने 12वीं कक्षा के छात्रों की मार्कशीट भी अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। छात्र कैंडिडेट लॉग इन के जरिए अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

UP Board 12th Scrutiny, UP Board 12th Scrutiny 2023, UP Board 12th Result

UP Board 12th Scrutiny 2023: स्क्रूटनी के लिए ऐसे करें आवेदन।

UP Board 12th Scrutiny 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने आज यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणाम 2023 (UP Board Result 2023) की घोषणा कर दी। छात्र अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड (UP Bord Result) की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in के माध्यम से देख सकते हैं। जो छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, वे स्क्रूटनी (UP Board 12th Scrutiny 2023) के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपी बोर्ड ने रिजल्ट (UP Board Result) घोषित होने के तुरंत बाद अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर स्क्रूटनी (UP Board 12th Scrutiny) के लिए आवेदन लेना शुरू कर दिया है।
यूपी बोर्ड ने 12वीं कक्षा के छात्रों की मार्कशीट भी अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। छात्र कैंडिडेट लॉग इन के जरिए अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को यूपीएमएसपी कक्षा 12वीं स्क्रूटनी 2023 के लिए आवेदन करने के लिए अपना लॉगिन डिटेल जैसे रोल नंबर, स्कूल का नाम दर्ज करना होगा। स्क्रूटनी प्रक्रिया के दौरान बोर्ड ये देखेगा कि क्या कोई प्रश्न अनचेक रह गया है या नंबर्स को टोटल करने में कोई गलती हुई है। स्क्रूटनी के दौरान अगर किसी अभ्यर्थी के अंक बढ़ते हैं तो छात्रों को संशोधित मार्कशीट जारी की जाएगी।
यूपी बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for UP Board 12th scrutiny?)
स्टेप 1 : बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
स्टेप 2 : स्क्रूटनी के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3 : अपने रोल नंबर और पासवर्ड का उपयोग कर साइन इन करें।
स्टेप 4 : यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं स्क्रूटनी फॉर्म 2023 भरें।
स्टेप 5 : आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
स्टेप 6 : कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड करें।
स्टेप 7 : अब उसका प्रिंटआउट ले लें।
वहीं यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पर माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण सभी छात्र-छात्राओं, उनके अभिभावकों व गुरुजनों को हृदय से बधाई। आप सभी 'नए उत्तर प्रदेश' के स्वर्णिम भविष्य के आधार स्तंभ हैं। मां सरस्वती की कृपा से आप सभी का भविष्य उज्ज्वल हो, यही कामना है। साथ ही कहा कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में राज्य स्तर पर शीर्ष 10 स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को राज्य स्तर पर तथा जनपद स्तर पर शीर्ष 10 स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को जनपद स्तर पर राज्य सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited