UP Board 12th Result 2024 Date: यूपी बोर्ड 12वीं के नतीजे कब आएंगे, जानें पल-पल की अपडेट, सबसे पहले यहां करें चेक

UPMSP UP Board 12th Result 2024 Date and Time, UP Board 12th Ka Result Kab Aayega on upmsp.edu.in Latest Updates: यूपी बोर्ड 12th की परीक्षा का रिजल्ट जल्द आने की संभावना है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इंटर रिजल्ट UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in पर घोषित किया जाएगा।

UP Board 12th Result.

आने वाला है यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

UP Board 12th Result 2024 Date Time, UP Board 12th ka Result kab Aayega on upmsp.edu.in, upresults.nic.in: यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की तरफ से इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट जारी होने वाला है। यूपी बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं के रिजल्ट की डेट जल्द घोषित की जाएगी। बता दें कि कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।
इस साल यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी और मार्च माह में आयोजित की गई थीं। इंटरमीडिएट की परीक्षा 22 फरवरी को शुरू हुई थी और 9 मार्च 2024 तक चली थी। इस परीक्षा में कुल 25 लाख 25 हजार 901 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जल्द ही रिजल्ट की तारीख घोषित की जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र नीचे बताए स्टेप्स से मार्कशीट चेक कर सकेंगे।

UP Board 12th Result 2024 ऐसे करें चेक

  • रिजल्ट चेक करन के लिए छात्र सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट की होम पेज पर Check Results के लिकं पर क्लिक करें।
  • इसके बाद UP Board Intermediate Result 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर रोल नंबर और स्कूल कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद मार्कशीट स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • मार्कशीट चेक करें और प्रिंट लेकर रख लें।
UP Board 10th 12th Result Date 2024 : Live Today

कब आएगा यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2024

यूपी बोर्ड 12वीं की आंसर-शीट चेकिंग के लिए 116 मूल्यांकन केंद्र बनाए थे। बोर्ड ने 12वीं कक्षा की आंसर-शीट के मूल्यांकन के लिए 52,295 परीक्षकों को नियुक्त किया था। कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है अब मार्कशीट अपलोड करने का काम किया जा रहा है। जल्द ही रिजल्ट जारी करने की तारीख घोषित की जाएगी। उत्तर प्रदेश बोर्ड 12वी का रिजल्ट 20 अप्रैल 2024 के आस-पास ऑफिसियल वेबसाइट जारी किया जा सकता है।

UP Board Marksheet Download: कहां मिलेगी ओरिजिनल मार्कशीट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से कक्षा 12वीं के लिए ई-मार्कशीट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी। छात्र अपने एडमिट कार्ड (UP Board Admit Card 2024) पर दिए डिटेल्स की मदद से मार्कशीट चेक कर सकेंगे। ई-मार्कशीट की मदद से छात्र अगली कक्षा में एडमिशन ले सकते हैं। हालांकि, छात्रों को ओरिजिनल मार्कशीट उनके स्कूल से मिलेगी। रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद मार्कशीट स्कूलों को भेज दी जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited