UP Board परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, डाउनलोड करें डेटशीट सिलेबस व मार्किंग स्कीम

UP Board Exam Date 2022-23: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 24 मार्च से 11 अप्रैल 2023 तक आयोजित की जाएंगी। वहीं प्रीबोर्ड की परीक्षाएं 1 फरवरी से 15 फरवरी 2023 तक निर्धारित होंगी। उम्मीद है कि नवंबर के अंत तक या फिर दिसंबर के पहले सप्ताह तक डेटशीट जारी कर दिया जाएगा।

UP Board 2022-23 Exam Date

यूपी बोर्ड 202-23 एग्जाम डेटशी, परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम

मुख्य बातें
  • 24 मार्च से आयोजित की जाएंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं।
  • मई के अंत तक जारी कर दिया जाएगा रिजल्ट।
  • पास होने के लिए चाहिए होंगे 33 प्रतिशत मार्क्स, डाउनलोड करें मार्किंग स्कीम।
UP Board Exam Date 2022-23, UP Board Class 10th 12th Time Table 2023: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्र डेटशीट को लेकर लगातार गूगल पर सर्च कर रहे हैं। बीते कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) ने कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षा का शेड्यूल जारी किया था। वहीं अब जल्द ही परीक्षा के लिए डेटशीट जारी होने की उम्मीद है। कयास लगाया जा रहा है कि, बोर्ड इस माह के अंत तक या फिर दिसंबर के पहले सप्ताह तक परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी कर सकता है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते कुछ दिन पहले बोर्ड की बैठक बुलाई थी। बैठक के दौरान इस बार परीक्षा कड़ाई के साथ आयोजित करने का निर्देश दिया गया था। हालांकि इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

यूपी बोर्ड 2022-23 एग्जाम डेट

बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, कक्षा 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 24 मार्च से 11 अप्रैल 2023 तक आयोजित की जाएंगी। वहीं प्रीबोर्ड की परीक्षाएं 1 फरवरी से 15 फरवरी 2023 तक निर्धारित होंगी, जबकि प्रैक्टिकल परीक्षाएं 13 फरवरी से होंगी।

बोर्ड परीक्षा के लिए पिछली बार से अधिक पंजीकरण

बता दें इस बार 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 58 लाख 78 हजार उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया है। जिसमें हाई स्कूल के छात्रों की कुल संख्या 31 लाख 28 हजार 318 है, जबकि इंटरमीडिएट यानी 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या 27 लाख 50 हजार 130 है। पिछले साल बोर्ड की परीक्षा के लिए कुल 51 लाख 92 हजार 786 छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था, लेकिन इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाने वाले छात्रों की संख्या पहले से अधिक है।

UP Board 2022-23 Date Sheet, नवंबर अंत तक जारी होगी डेटशीट

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए डेटशीट नवंबर के अंत तक या फिर दिसंबर के पहले सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा। इस बार परीक्षा 11 अप्रैल तक समाप्त हो जाएगी। वहीं मई के अंत तक रिजल्ट जारी होने की संभावना है। परीक्षा हर बार की तरह इस बार भी ऑफलाइन मोड पर आयोजित की जाएगी। डेटशीट जारी होने के बाद छात्र नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।
ऐसे डाउनलोड करें डेटशीट
  • सबसे पहले UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर UP Board Class 10th 12th Exam Date Shee 2022-23 लिंक पर क्लिक करें।
  • आपके स्क्रीन पर डेटशीट प्रदर्शित हो जाएगी।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लि कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें।
पास होने के लिए चाहिए होंगे इतने प्रतिशत मार्क्स
यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे। यदि आपके किसी एक विषय में 33 मार्क्स से कम अंक आते हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित करता है। लेकिन यदि आपके इसमें भी कम मार्क्स आते हैं, तो छात्र फेल माने जाएंगे। वहीं दो से अधिक विषयों में 33 मार्क्स से कम अंक आने पर छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पात्र नहीं होंगे।
UP Board 2022 23 Syllabus, परीक्षा पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूपीएमएसपी इस बार बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव करने वाला है। पेपर को दो भागों में विभाजित किया जाएगा। पहला सेक्शन एमसीक्यू होगा, जो 30 नंबर का होगा। वहीं दूसरा सेक्शन 70 मार्क्स का होगा, जिसमें वर्णानात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा क्वालीफाई करने के लिए दोनों में पास होना अनिवार्य है।
हालांकि अभी बोर्ड परीक्षा के लिए कोई सटीक सिलेबस जारी नहीं किया गया है। बोर्ड परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण करवाने वाले छात्रों से अनुरोध है कि, आधिकारिक साइट पर पैनी नजर बनाए रखें। परीक्षा से संबंधित कोई भी नोटिफिकेशन जारी होते ही यहां आपको सबसे पहले सूचित किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited