UP Police Constable 2022: खत्म हुआ इंतजार! यूपी पुलिस कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती, जानें शैक्षणिक योग्यता व चयन प्रक्रिया

UP Police Constable 2022 Recruitment: यूपी पुलिस कांस्टेबल व फायरमैन के पदों पर बंपर भर्ती निकलने वाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के कांस्टेबल के 26 हजार से अधिक पदों की रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

UP POLICE Constable Vacancy 2022

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022

UP Police Constable Vacancy 2022: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश पुलिस एवं पदोन्नति बोर्ड जल्द ही कांस्टेबल व फायरमैन के पदों पर बंपर भर्ती निकालने वाला है। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से यूपी पुलिस कांस्टेबल के 26 हजार से अधिक पद और फायरमैन के सैकड़ो पदों की रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। हालांकि पुलिस विभाग ने अभी इससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी नहीं (UP Police constable 2022 Notification) किया है। उम्मीद है कि 15 नवंबर तक अधिसूचना जारी कर दिया जाएगा।
यह उन अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है, जो लंबे समय से कांस्टेबल की भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद निर्धारित समयानुसार अभ्यर्थी अपना आवेदन कर सकेंगे।

यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती कब आएगी

पुलिस विभाग के एक करीबी सूत्र ने बताया कि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा चुनाव से पहले कांस्टेबल व फायरमैन की रिक्तियों पर भर्ती करने का आदेश (UP Police Recruitment 2022) दिया था। सूत्रों की मानें तो बोर्ड इस परीक्षा का शेड्यूल भी नवंबर के अंत तक या दिसंबर के पहले सप्ताह तक घोषित कर देगा। हालांकि इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। UPPBPB कांस्टेबल व फायरमैन के लिए चयन प्रक्रिया फरवरी से मार्च के बीच आयोजित करने की तैयारी में है। क्योंकि राज्य सरकार द्वारा विभाग को 10000 नौकरी के लिए 100 दिन का एजेंडा 6 माह पहले ही दिया जा चुका है।
ऐसे में सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि, अपनी तैयारी तेज कर दें। क्योंकि एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं दिया जाएगा। यहां हम आपको शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया व सैलेरी से संबंधित संपूर्ण जानकारी देंगे।

UP Police Constable Eligibility, यूपी पुलिस कांस्टेबल योग्यता

यूपी पुलिस कांस्टेबल व फायरमैन के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं आयु सीमा की बात करें तो यहां आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 22 वर्ष (UP Police Constable Age Limit) होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को यहां अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल शारीरिक पात्रता

यहां आवेदन करने के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 168 से.मी होनी चाहिए, वहीं अनुसूचित जाति (SC) व अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 160 सेमी निर्धारित होगी। जबकि महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए। इसके अलावा सीना बिना फुलाए (पुरुष) 79 सेमी और फुलाकर 5 सेमी ज्यादा होना चाहिए। वहीं महिला अभ्यर्थियों का वजन कम से कम 40 किलोग्राम होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार करें।
कैसे करें अप्लाई
  1. यहां आवेदन करने के लिए, सबसे पहले uppbpb.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर जाकर UP Police Constable & Fireman Recruitment 2022 लिं पर क्लिक करें।
  3. अपना रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या व पासवर्ड आपके फोन पर एसएमएस के माध्यम से आ जाएगा।
  4. एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  5. इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें
  6. आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।
बता दें आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। इसके बाद आवेदन के लिए पात्र अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

यूपी पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया

यूपी पुलिस कांस्टेबल व फायरमैन के पदों पर अलग अलग चयन प्रक्रिया निर्धारित होगी। कांस्टेबल के पदों पर तीन चरणों में चयन प्रक्रिया आधारित होगी। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए शारीरिक पात्रता परीक्षा (PET) व शारीरिक माप परीक्षा (PST) आयोजि किया जाएगा। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा, फिर सीधे कांस्टेबल के पदों पर भर्ती की जाएगी।
दौड़ क्वालीफाई करना अनिवार्य
ध्यान रहे लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को ही आग की चयन प्रक्रिया में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। शारीरिक पात्रता परीक्षा के लिए सबसे पहले दौड़ क्वालीफाई करना अनिवार्य होगा। इसके लिए पुरुष अभ्यर्थियों को 27 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ क्वालीफाई करनी होगी, वहीं महिला अभ्यर्थियों को 16 मिनट में 2.4 किलोमीटर दौड़ निकालना होगा। फाइनल लिस्ट लिखित परीक्षा, पीईटी व पीएसटी के आधार पर तैयार की जाती है।
UP Police Constable Salary, यूपी पुलिस कांस्टेबल सैलरी
कांस्टेबल के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार, प्रतिमाह 30,000 से 40,000 हजार रुपये दिया जाता है। साथ ही कई सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited