UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के 52 हजार पदों पर भर्ती जल्द, जानें कब आएगा नोटिफिकेशन

UP Police Constable Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस में जल्द ही कांस्टेबल के 52699 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। दिसंबर महीने में ही इस भर्ती प्रक्रिया का नोटिफिकेशन आना है।

UP Police Constable Recruitment 2023 Rules

UP Police Constable Recruitment 2023 Rules

UP Police Constable Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस में जल्द ही कांस्टेबल के 52699 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। यूपी पुलिस भर्ती (UP police Bharti) को लेकर योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार की ओर से जल्‍द ही नोटिफ‍िकेशन जारी हो सकता है। इसके साथ साथ सब इंस्‍पेक्‍टर के 2469, रेडियो ऑपरेटर के 545, कंप्‍यूटर ऑपरेटर के 2833, जेल वार्डन के 521 पदों पर भर्ती होने वाली है। माना जा रहा है कि दीपावली के पहले कभी भी अधिसूचना जारी हो सकती है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फ‍िज‍िकल टेस्‍ट कराने के लिए विभिन्‍न संस्‍थाओं से EOI भेजने के लिए 16 अक्‍टूबर का समय दिया गया था और अब बोर्ड एजेंसी को शार्टलिस्‍ट करने के बाद नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं या 12वीं कक्षा (विशिष्ट भर्ती अधिसूचना के आधार पर) पास होना चाहिए।
चयन प्रक्रिया
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए भर्ती बोर्ड द्वारा अभी ये साफ नहीं किया गया है कि आवेदन कब से शुरू होंगे। हालांकि तैयारियों को देखते हुए यह उम्मीद की जा रही है कि दिवाली से पहले किसी भी दिन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार, यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल के पदों पर चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा 300 नंबरों की होगी जिसमें 150 प्रश्‍नों के जवाब देने होंगे।
फिजिकल टेस्ट
फ‍िजिकल टेस्‍ट पास करने के लिए पुरुष अभ्‍यर्थियों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी जबकि महिला उम्‍मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है। शारीरिक परीक्षा के बाद मेडिकल और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited