UPSC Toppers List: कौन थे UPSC Exam के पिछले 7 साल के टॉपर, देखें पूरी लिस्ट

UPSC Toppers List: क्या आपको पता है कि पिछले सात सालों में किसने संघ लोक सेवा आयोग की सिविज सर्विेसेज परीक्षा में टॉप किया है, यदि नहीं तो यहां उनके पर्सेंटेज के साथ देखें पूरी लिस्ट

upsc toppers list with marks

कौन थे UPSC Exam के पिछले 7 साल के टॉपर

UPSC Toppers List: UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION Civil Services Examination का आयोजन हर साल किया जाता है। यह भारत की सबसे मुख्य परीक्षा में से एक है। बता दें, सिविल सेवा परीक्षा भारत में होने वाली सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षा है, जिसके परिणामों के आधार पर भारत सरकार केंद्रीय व राज्य प्रशासन के लिए सिविल सेवाओं के अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि पिछले सात सालों में किसने संघ लोक सेवा आयोग की सिविज सर्विेसेज परीक्षा में टॉप किया है, यदि नहीं तो यहां से देखें पूरी लिस्ट
सबसे पहले बता दें, अभी संघ लोक सेवा आयोग ने 2022 परीक्षा के अंतिम परिणाम जारी नहीं किए हैं, लेकिन लिखित मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी कर चुका है, ऐसे में हम यहां 2021 व इससे पहले के दस टॉपरों के बारे में जानेंगे।
UPSC 2021 Topper Shruti Sharma
यूपीएससी ने 2021 सिविल सेवा परीक्षा के अंतिम परिणामों में दिल्ली की श्रुति शर्मा ने पहला स्थान पाया, कोलकाता की Ankita Agarwal दूसरे और आनंदपुर साहिब की Gamini Singla तीसरे नंबर पर रहीं। UPSC 2021 Topper Shruti Sharma उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले की रहने वाली हैं और उन्होंने यूपीएससी परीक्षा 2021 में कुल 54.75% प्रतिशत अंक हासिल किए थे।
UPSC 2020 Topper Shubham Kumar
शुभम कुमार ने 2020 में टॉप किया था, बता दें, UPSC 2020 Topper Shubham Kumar बिहार के कटिहार जिले में एक गांव के रहते थे। इन्होंने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सीएसई 2020 में ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 1 हासिल की, इनके कुल प्रतिशत 52.04 फीसदी थे।
UPSC 2019 Topper Pradeep Singh
हरियाणा के सोनीपत जिले के प्रदीप सिंह ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 में टॉप किया, UPSC 2019 Topper Pradeep Singh ने कुल 52.94% प्रतिशत हासिल किए थे। बता दें, इन्होंने चौथी बार में सफलता हासिल की थी।
UPSC 2018 Topper Kanishak Kataria
कनिष्क कटारिया ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा टॉप कर ली थी। UPSC 2018 Topper Kanishak Kataria ने 55.36% के साथ रैंक 1 हासिल की थी। उन्होंने 2025 में से 1121 अंक हासिल किए।
UPSC 2017 Topper Anudeep Durishetty
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान पाने वाले भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी दुरीशेट्टी अनुदीप को 55.60 प्रतिशत अंक मिले थे, UPSC 2017 Topper Anudeep Durishetty हैदराबाद के रहने वाले हैं।
UPSC 2016 Topper Nandini KR
साल 2016 की टॉपर नंदिनी के आर को 55.3 फीसदी अंक मिले थे, UPSC 2016 Topper Nandini KR कर्नाटक से हैं, बता दें, नंदिनी केआर के दोस्त उन्हें मजाक में कहते थे कि वे सिविल सेवा परीक्षा को टॉप करेंगी, लेकिन ऐसा सच में हो गया।
UPSC 2015 Topper Tina Dabi
अपने पहले ही प्रयास में टीना डाबी ने यूपीएससी सीएसई परीक्षा को टॉप कर दिखाया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, उनकी उम्र 22 वर्ष थी, UPSC 2015 Topper Tina Dabi ने इस परीक्षा में 52.49 अंक अर्जित किए थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited