Uttarakhand DELED 2024 Registraion: बड़ी खबर! उत्तराखंड डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए आज से करें आवेदन

Uttarakhand DELED 2024 Registraion, Uttarakhand DELED Form 2024: उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ukdeled.com पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

Uttarakhand DELED 2024 Registraion, Uttarakhand DELED Form 2024

Uttarakhand DELED 2024 Registraion: उत्तराखंड डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवदेन शुरू

Uttarakhand DELED 2024 Registraion, Uttarakhand DELED Form 2024: उत्तराखंड डीएलएड रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी (Uttarakhand DELED Registraion) खबर है। उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए डीएलएड यानी डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन प्रवेश परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर (Uttarakhand DELED Form 2024) दिया है। यहां आवेदन के लिए 5 सितंबर को लिंक एक्टिव कर दिया (Uttarakhand DELED Application Form) गया था। आवदेन की आखिरी तारीख 28 सितंबर 2024 है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर (Uttarakhand DELED Registration) सकते हैं। यहां आवेदन के लिए लिंक एक्टिव कर दिया गया है।
यूकेपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस परीक्षा के माध्यम से डीएलएड कोर्स के लिए कुल 650 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जिसमें साइंस स्ट्रीम के लिए 325 सीटें और गैर विज्ञान स्ट्रीम के लिए भी कुल 325 सीटें निर्धारित की गई हैं। यहां आप आवेदन के लिए क्वालिफिकेशन, आवेदन प्रक्रिया व सेलेक्शन प्रोसेस जान सके हैं।

Uttarakhand DELED Application Form 2024: क्वालिफिकेशन

उत्तराखंड डीएलएड परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना चाहिए। वहीं आयु सीमा की बात करें तो अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 19 वर्ष और अधिकतम आयु 30 साल होनी चाहिए। हालांकि सरकारी नियमों के अनुसार उम्मीदवारों को विशेष छूट दी जाएगी।

Uttarakhand DELED Registration 2024 Apply Online: कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ukdeled.com पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर UKPSC Deled 2024 Registration लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण करें, रजिस्ट्रेशन संख्या व पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें।
  • यहां मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  • आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

Uttarakhand DELED Form: ये अभ्यर्थी काउंसलिंग के लिए पात्र

उत्तराखंड डीएलएड प्रवेश परीक्षा में क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए पात्र माना जाएगा। प्रदर्शन के आधार पर ही उम्मीदवारों को कॉलेज अलॉट किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited