Education News Today: जानें किस राज्य में अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए अलग से लॉन्च हुआ पोर्टल

WB Government Launched Centralised Admission Portal: पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य संचालित कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक अलग से पोर्टल लॉन्च किया है। राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने कोलकाता के विकास भवन में प्रवेश पोर्टल का अनावरण किया।

WB Government Launched Centralised Admission Portal

पश्चिम बंगाल सरकार ने केंद्रीकृत प्रवेश पोर्टल लॉन्च किया

WB Government Launched Centralised Admission Portal: पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य संचालित कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक अलग से पोर्टल लॉन्च किया है। राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने कोलकाता के विकास भवन में प्रवेश पोर्टल का अनावरण किया। पोर्टल को सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों/विश्वविद्यालयों (पश्चिम बंगाल में 16 विश्वविद्यालय, 461 कॉलेज और कुछ अन्य उच्च शिक्षा संस्थान) में 7,217 स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए डिजाइन किया गया है।
Centralised Admission Portal पर 24 जून से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। जिन लोगों ने इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा पास की है, वे इस पोर्टल की मदद से राज्य के कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकेंगे।
एक बयान में, राज्य शिक्षा विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय, जादवपुर विश्वविद्यालय, स्वायत्त कॉलेज, अल्पसंख्यक कॉलेज, बी.एड., लॉ, ललित कला और प्रदर्शन कला, शिल्प, नृत्य, संगीत कॉलेज/ पाठ्यक्रम/ कार्यक्रम को केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रवेश प्रणाली से बाहर रखा गया है।

क्यों लॉन्च किया पोर्टल

पोर्टल लॉन्च करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए बसु ने कहा, "कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया में कुछ अनियमितताएं थीं, जिससे कई कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सीटें खाली रह गईं। इसे खत्म करने के लिए, हमने प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता प्रदान करने के साथ-साथ छात्रों की मदद करने के लिए केंद्रीकृत प्रवेश पोर्टल लॉन्च किया है।"
"पोर्टल का उद्देश्य छात्रों को एक ही मंच के माध्यम से वांछित कॉलेजों में अपने पसंदीदा पाठ्यक्रम का चयन करने का अवसर देना और एक ही छात्र द्वारा कई कॉलेजों/विश्वविद्यालयों में कई बार प्रवेश लेने से रोकना है।

पोर्टल की विशेषता

पोर्टल की विशेषता यह है कि एक उम्मीदवार को केवल एक सीट की पेशकश की जाएगी, जो उम्मीदवार की सर्वोच्च वरीयता के आधार पर अपग्रेडेशन की गुंजाइश के साथ रिक्तियों और योग्यता की स्थिति के अधीन होगी।"

भुगतान भी इस पोर्टल के माध्यम से

बयान में कहा गया है, "प्रवेश के लिए शुल्क का भुगतान भी इस पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है। पोर्टल में छात्र सिस्टम में उपलब्ध 7217 पाठ्यक्रमों में से अधिकतम 25 स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited