World Hindi Day Speech: शायरी व कविताओं से भरें हुंकार, लोगों को अपनी मातृभाषा के प्रति होगी गर्व की अनुभूति

World Hindi Day Speech In Hindi (हिंदी दिवस पर भाषण): जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। तथा हिंदी भाषा के महत्व व इतिहास को बताने के लिए भाषण प्रतियोगित का आयोजन किया जाता है। यदि आप भी स्पीच में हिस्सा लेने जा रहे हैं, तो सरसरी निगाहों से हमारे इस लेख पर एक नजर अवश्य डालें।

World Hindi Day Speech In Hindi

शानदार शायरी व कविताओं से करें भाषण की शुरुआत

मुख्य बातें
  • 10 जनवरी को मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस।
  • शानदार कविता या शायरी से करें भाषण की शुरुआत।
  • भाषण के बीच किसी कविता का करें उल्लेख।

World Hindi Day Speech In Hindi(हिंदी दिवस पर भाषण): हिंदी अपनी गौरव गाथा, हिंदी ही पहचान है...हिंदी राष्ट्र की अस्मिता और प्रणम्य की भाषा है। इसके हर एक शब्द में गंगा जैसी पावनती है। हिंदी ना केवल बातचीत की भाषा है बल्कि इसका संबंध हमारी संस्कृति, साहित्य और इतिहास से जुड़ा है। हिंदी हमारे मान, सम्मान और स्वाभिमान की भाषा है। प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया (World Hindi Day) जाता है। 10 जववरी 1975 में नागपुर में पहली बार विश्व हिंदी सम्मेलन आयोजित किया (World Hindi Day Speech) गया था। इसका उद्देश्य हिंदी भाषा का प्रचार प्रसार करना तथा लोगों को इसके प्रति जागरूक करना है। हिंदी ना केवल राष्ट्रभाषा है बल्कि यह राष्ट्र की अस्मिता व गौरव का प्रतीक है। बता दें यह एकमात्र ऐसी भाषा है, जिसे हम जैसा सोचते हैं ठीक वैसे ही (World Hindi Day Poem) लिखते हैं। यही कारण है कि, हिंदी को मन की भाषा कहा जाता है।

हिंदी दिवस पर सबसे दमदार और जोरदार भाषण, तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठेगा सभागार

साल 2006 में विश्व हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की गई, इसके बाद से प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को विश्वभर में हिंदी दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी को एक अलग पहचान (World Hindi Diwas Speech) दिलाना है। हिंदी दिवस के अवसर पर स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों समेत सरकारी कार्यालयों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। तथा हिंदी भाषा के इतिहास व महत्व को बताने के लिए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। ऐसे में यदि आप भी भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रहे हैं, तो हमारे इस लेख पर एक नजर अवश्य डालें।

World Hindi Day Speech 2023, इस तरह अपनी स्पीच को बनाएं दिलचस्पयदि आप चाहते हैं मंच संचालक द्वारा आपका नाम लेते ही तालियों की गड़गड़ाहट और वाहवाही से पूरा स्टेडियम गूंज उठे, तो माइक हांथ में पकड़ते ही पूरे जोश व जज्बे के साथ शानदार शायरी या पंक्ति के साथ भाषण की शुरुआत करें। बता दें जिस प्रकार दाल में घी का तड़का खाने के स्वाद को बढ़ा देता है, ठीक उसी प्रकार भाषण में कविताएं व शायरी इसमें चार चांद लगा देती हैं। ऐसे में अपने स्पीच की शुरुआत हिंदी दिवस पर किसी शायरी या कविता से करें।

राष्ट्रीय युवा दिवस पर देने जा रहे हैं स्पीच, तो यहां बनें भाषण के जादूगर

World Hindi Day Poem, इस कविता से करें भाषण की शुरुआत, लोग हो उठेंगे आपके मुरीदहिंदी थी जो मन के बंद ताले खोल सकती थी,

हमारी आत्मा और ज्ञान का पथ बोल सकती थी,

बनाकर राज की भाषा बहुत अच्छा किया तुमने,

हटाके काज से इसको बहुत कच्चा दिया तुमने,

बना लें फिर से हम इसको व्यापार की भाषा,

बना लें फिर से हम इसको घर परिवार की भाषा........

हिंदी पर आशुतोष राणा साहब की इन पंक्तियों से आप भाषण की शुरुआत कर सकते हैं। यकीन मानिए इस कविता को सुनने के बाद लोग अपने स्थान से खड़े होकर तालियां बजाने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

हिंदी दिवस पर सबसे छोटा और सरल भाषण, लोग आपकी तारीफ में पढ़ेंगे कसीदे

World Hindi Day Speech In Hindi, कुछ इस तरह करें अपने भाषण की शुरुआतसुप्रभात आदरणीय प्राधानाचार्य, उप प्राधानाचार्य महोदय, शिक्षकगण व मेरे प्यारे साथियों आप सभी को विश्व हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। हिंदी दिवस पर आप सभी ने मुझे अपने भाव व्यक्त करने का मौका दिया इसके लिए आप सभी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूं। प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को हिंदी भाषा के प्रति जागरूक करना तथा इसका प्रचार प्रसार करना है। बता दें वर्ष 1975 में पहली बार नागपुर में विश्व हिंदी सम्मेलन आयोजित किया गया था।

इसका उद्देश्य हिंदी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान दिलाना है। हिंदी हमारे मान, सम्मान और अभिमान की भाषा है। हिंदी दिवस के अवसर पर स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। साथ ही साहित्यिक गतिविधियों को आयोजन किया जाता है। इस बीच भाषण के प्रति श्रोताओं की दिलचस्पी बढ़ाने कि लिए, हिंदी पर दमदार शायरी व कविता का उल्लेख करें। यकीन मानिए लोगों की दिलचस्पी आपके भाषण के प्रति बढ़ जाएगी। नीचे दिए इन पंक्तियों का उल्लेख आप कर सकते हैं।

- एक भाषा है आशा भरी जिसका नाम हिंदी है,

हिंदी केवल जुबां नहीं, देश के माथे की बिंदी है।

- हमारी एकता और अखंडता ही

देश की पहचान है, हिंदुस्तानी हैं

हम और हिंदी हमारी जुबान है।

- हिंदी अपनी बान है, भारत मां की शान।

इसके ही सम्मान से बढ़े हमारा ज्ञान।।

इन पंक्तियों का उल्लेख करते समय आपके मुख पर तेज और आवाज में जोश होना चाहिए, ताकि सभा में उपस्थित लोगों के अंदर अपनी मातृ भाषा के प्रति जोश जाग उठे और वह आपकी तारीफ करने से खुद को ना रोक पाएं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited