Diploma Course After 12th: 12वीं के बाद कमाना चाहते हैं लाखों... तो करें ये कोर्स, कम फीस में मिलेगी मोटी रकम

Diploma Course After 10th, 12th: यदि 12वीं के बाद महीने सालभर में अपना करियर सेट करना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स लेकर आए हैं। जिसे कर आप 6 महीने सालभर में लाखों कमा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही सस्ते और अच्छे डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में।

Diploma Course

12वीं के बाद करें ये कोर्स, चमक जाएगी किस्मत, कमाएंगे लाखों

मुख्य बातें
  • 12वीं के बाद करें ये सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स, सेट हो जाएगा करियर
  • लैग्वेज ट्रांसलेटर की बढ़ रही है डिमांड, करें ये डिप्लोमा कोर्स।
  • यहां देखें 12वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स की लिस्ट।
Diploma Courses After 12th: 12वीं के बाद छात्रों को अपने करियर की टेंशन सताने लगती है। कुछ छात्र मेडिकल, इंजीनियरिंग और लॉ की तरफ भागते हैं। वहीं आर्थिक तंगी के चलते अधिकतर छात्र बिना मन के सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में बीएससी, बीए या बीकॉम में एडमिशन ले लेते हैं। जिसे पूरा करते-करते समय निकल जाता है और अंत में डिग्री के सिवाय कुछ हांथ (Best Diploma Courses) नहीं लगता। जबकि कई ऐसे कोर्स हैं, जिसे करने में समय और धन दोनों को बचत होती है। जी हां यदि आप 12वीं के बाद महीने सालभर में अपना करियर सेट करना चाहते हैं और घर परिवार की आर्थिक मदद करना चाहते हैं, डिप्लोमा कोर्स में अपनी किस्मत आजमा (Diploma Course After 10th) सकते हैं, जिसे कर आप कुछ ही दिनों में लाखों का पैकेज उठा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको शुरुआती दिनों में थोड़ी मशक्कत जरूर करनी होगा, लेकिन नौकरी की शत प्रतिशत गारंटी है।
इसके बाद आप चाहें तो उसी क्षेत्र में आगे डिग्री हासिल कर सकते हैं या फिर साथ-साथ ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं। इतनी गारंटी है इसे करने के बाद आपको करियर में पीछे मुड़कर नहीं देखना (Diploma Course In Delhi) होगा। आप नौकरी के पीछे नहीं नौकरी आपके पीछे भागेगी। आइए जानते हैं सस्ते और अच्छे डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में, जो कम समय में आपकी जिंदगी बना देंगे।
डिप्लोमा इन मास कम्यूनिकेशन
यदि पत्रकारिता के क्षेत्र में आपकी रुचि है और इस क्षेत्र में अपना करियर सेट करना चाहते हैं, तो 12वीं के बाद मास कम्यूनिकेशन में डिप्लोमा कर सकते हैं। इसके बाद आप महज एक साल की कड़ी मेहनत के बाद, पत्रकारिता जगत में अपना परचम बुलंद कर सकते हैं। बता दें जर्नलिज्म में धीरे-धीरे स्कोप बढ़ रहा है। डिग्री के साथ डिप्लोमा कोर्स भी इस फील्ड में मौजीद हैं। डिप्लोमा की अवधि मात्र एक साल की होती है। इसके बाद कॉलेज से ही आपको किसी मीडिया संस्थान में इंटर्नशिप दिलवाया जाता है। इसके लिए आपको ज्यादा फीस भी नहीं भरना होता है। कई सरकारी और प्राइवेट कॉलेज डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं।
नर्सिंग या फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा
12वीं के बाद मेडिकल लाइन में जाने का सपना है, लेकिन आर्थिक तंगी या 12वीं में कम पर्सेंटेज के कारण आपको पीछे हटना पड़ रहा है, तो इस फील्ड में आप नर्सिंग या फीजियोथेरेपी में डिप्लोमा कर सकते हैं। सरकारी कॉलेजों में दाखिला के लिए आपको एंट्रेंस टेस्ट क्वालीफाई करना होगा। हालांकि इस समय प्राइवेट कॉलेज और तमाम इंस्टीट्यूट इस क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स करवाते रहे हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप 20 से 40 हजार रुपये प्रतिमाह कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपना क्लीनिक भी खोल सकते हैं।
डिजाइनिंग में डिप्लोमा
अगर क्रिएटिविटी में आपकी दिलचस्पी और कुछ अलग करने का ठान रखा है, डिजाइनिंग में डिप्लोमा आपकी किस्मत चमका सकता है। आज के दौर में फैशन डिजाइनर, इंटीरियर डिजाइनर, वेब डिजाइनिंग और ग्राफिक्स डिजाइनिंग की काफी मांग है। इस कोर्स को करने के बाद, आप किसी मल्टी नेशनल कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इस क्षेत्र में 1 से 2 साल के अनुभव के बाद आप लाखों कमाएंगे।
लैंग्वेज ट्रांसलेटर में डिप्लोमा
इन दिनों सरकारी मंत्रालयों, विभागों से लेकर प्राइवेट कंपनियों में चाइनीज, स्पेनिश और फ्रेंच ट्रांसलेटर की डिमांड काफी बढ़ गई है। आप इस क्षेत्र में भी अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। कई प्राइवेट कॉलेज और इंस्टीट्यूट इस क्षेत्र में अलग-अलग भाषाओं में डिप्लोमा करवाते हैं। ये कोर्स 6 महीने से 1 साल तक की अवधि के होते हैं। इसके बाद आप बेफिक्र होकर 40 से 50 हजार रुपये सैलेरी प्राप्त कर सकते हैं।
मोबाइल रिपेयरिंग में डिप्लोमा
कहते हैं नाम से कभी काम को जज नहीं किया जाता। मोबाइल रिपेयरिंग में डिप्लोमा सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा। लेकिन आपको बता दें इसमें भी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कई तरह के डिप्लोमा कोर्सेज होते हैं। आजकल सैमसंग, ओप्पो, रियल मी तमाम मोबाइल फोन की कंपनियां रिपेयरिंग करने वाले कर्मचारियों की हायरिंग कर रही हैं। ऐसे में आप किसी इंस्टीट्यूट से महज 10 से 20 हजार रुपये में ये कोर्स कर सकते हैं।
हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग में डिप्लोमा
यदि आप 12वीं के बाद इंजीनियरिंग कर हार्डवेयर और नेटवर्किंग के क्षेत्र में जाना चाहते थे, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते आपको पीछे हटना पड़ रहा है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप डिप्लोमा इन हार्डवेयर नेटवर्किंग या कंप्यूटर हार्डवेयर नेटवर्किंग से जुड़े डिप्लोमाया सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इस क्षेत्र में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा दो तरह के कोर्स होते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स मात्र 6 महीने का होता है, जबकि डिप्लोमा कोर्स 12 से 15 महीने का होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited