Adampur Vidhan Sabha Chunav 2024: 56 साल से है आदमपुर विधानसभा सीट पर भजनलाल के परिवार का कब्जा, जानें इस बार का समीकरण

Adampur Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024, Adampur Constituency, History, Party, Ke Candidate: हरियाणा के मुख्यमंत्री रह चुके भजन लाल का आदमपुर सीट पर दबदबा रहा है। वर्तमान में उनके पोते भव्य बिश्नोई आदमपुर से विधायक हैं, यह सीट उन्होंने 2022 के उपचुनाव में जीती है।

Adampur Vidhan Sabha Chunav 2024

56 साल से है आदमपुर विधानसभा सीट पर भजनलाल परिवार का कब्जा

Adampur Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024: आदमपुर विधानसभा सीट पर 1968 से पूर्व सीएम भजनलाल के परिवार का कब्जा रहा है। इस सीट पर साल दर साल पार्टी तो बदलती रही है, लेकिन उम्मीदवार भजनलाल के परिवार से ही रहा है। पहले खुद भजनलाल आदमपुर सीट से जीतते रहे और फिर उनके परिवार के लोग। इस बार भी इस सीट के मजबूत दावेदार भजनलाल के परिवार के भव्य बिश्नोई हैं।

आदमपुर विधानसभा सीट से उम्मीदवार

हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के भव्य बिश्नोई, कांग्रेस पार्टी के चंद्र प्रकाश, इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) के रणदीप चौधरीवास, आम आदमी पार्टी (आप) के भूपेंद्र बेनीवाल, जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के कृष्ण गंगवा प्रजापति मुख्य उम्मीदवार हैं। जेजेपी राज्य में आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के साथ गठबंधन में है, जबकि आईएनएलडी ने बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के साथ गठबंधन किया है।

आदमपुर सीट पर इस बार का समीकरण

आदमपुर सीट का राजनीतिक महत्व बहुत ज़्यादा है, ख़ास तौर पर राज्य के जाट-बहुल क्षेत्रों में। यह अपने कृषि परिदृश्य के लिए जाना जाता है और इसमें ग्रामीण और अर्ध-शहरी आबादी का मिश्रण है। यह निर्वाचन क्षेत्र मुख्य रूप से जाट बहुल है, लेकिन इसमें ओबीसी, अनुसूचित जाति और अन्य समुदायों की भी अच्छी संख्या है। यही कारण कि कांग्रेस ने इस बार इस सीट पर सेंध लगाने के लिए ओबीसी नेता को मैदान में उतार दिया है, वो भी भजनलाल के परिवार के करीबी को ही। कांग्रेस ने इस बार रिटायर्ड आईएएस अधिकारी चंद्र प्रकाश को मैदान में उतारा है, जो पूर्व राज्यसभा सांसद और बिश्नोई परिवार के वफादार रामजी लाल के भतीजे हैं। चंद्र प्रकाश ओबीसी समुदाय से आते हैं और इस वजह से यह विधानसभा चुनाव दिलचस्प हो गया है।

आदमपुर सीट पर भजनलाल के परिवार का दबदबा

आदमपुर सीट से खुद भजन लाल: 1968, 1972, 1982, 1991, 1996, 2000, 2005 (कांग्रेस), 1977 (जनता पार्टी), 2008 (हरियाणा जनहित कांग्रेस-उपचुनाव) में जीते। इसके बाद जसमा देवी (पत्नी): 1987 (कांग्रेस) कुलदीप बिश्नोई (पुत्र): 1998 उपचुनाव, 2019 (कांग्रेस), 2009, 2014 (एचजेसी) में जीते। रेणुका बिश्नोई (बहू): 2010 उपचुनाव (एचजेसी) भव्य बिश्नोई (पौत्र): 2022 उपचुनाव (भाजपा) जीते।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें चुनाव से जुड़ी सभी छोटी बड़ी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भारत के चुनाव (Elections) अपडेट और विधानसभा चुनाव के प्रमुख समाचार पाएं Times Now Navbharat पर सबसे पहले ।

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited