अम्‍बेडकरनगर लोकसभा सीट 2024 : BSP का गढ़ रही सीट पर BJP के रितेश पांडे और SP के लालजी वर्मा में दिलचस्‍प मुकाबला

Ambedkar Nagar Lok Sabha Seat 2024: अंबेडकर नगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के लोकसभा (संसदीय) निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है इस बार यहां सपा और बीजेपी के बीच तगड़ा मुकाबला है।

Ambedkar Nagar Lok Sabha Seat 2024

अम्बेडकर नगर, उत्तर प्रदेश का एक महत्वपूर्ण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है

Ambedkar Nagar Lok Sabha Seat 2024: अम्बेडकर नगर, उत्तर प्रदेश का एक महत्वपूर्ण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है। यह उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के द्वारा 29 सितंबर 1995 को बनाया गया था। अंबेडकर नगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 1996 में अस्तित्व में आया क्योंकि 11वीं लोकसभा अप्रैल-मई 1996 में आयोजित की गई थी। 29 सितंबर 1995 को बाबा साहेब डॉ. भीम राव अंबेडकर की स्मृति में अंबेडकर नगर जिले को फैजाबाद डिवीजन (अब अयोध्या) से अलग किया गया था।
बता दें कि अंबेडकर नगर एक सामान्य सीट है, अंबेडकर नगर उत्तर प्रदेश के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। दिल्ली से इस शहर की दूरी करीब 750 किलोमीटर है। अंबेडकर नगर लोकसभा क्षेत्र में गोसाईगंज, कटेहारी, टांडा, जलालपुर, अकबरपुर सहित 5 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

हाल ही में रितेश पांडे ने बीएसपी छोड़ बीजेपी कर ली ज्‍वाइन

गौर हो कि पिछले दिनों रितेश ने बीएसपी छोड़ बीजेपी ज्‍वाइन कर ली और बीजेपी ने उन्‍हें मैदान में उतार दिया। वहीं सपा ने इस सीट से छह बार के विधायक लालजी वर्मा को उम्‍मीदवार बनाया है। लालजी वर्मा की पिछड़े वर्ग के वोटरों में अच्‍छी पैठ है, लालजी के आने से इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है गौर हो कि 2019 के चुनाव में बीएसपी के टिकट पर लड़े रितेश पांडे बीजेपी के मुकुट बिहारी वर्मा को हराकर यहां से सांसद बने थे।

2014 में बीजेपी के हरिओम पांडे ने बीएसपी के राकेश पांडे को हराया था

BSP, BJP इस निर्वाचन क्षेत्र में मुख्य दल हैं बात करें साल 2014 के आम चुनाव की तो उस बार बीजेपी के हरिओम पांडे ने बीएसपी के राकेश पांडे को हराया था, वहीं साल 2019 के लोकसभा चुनाव में तो बीएसपी के रितेश पांडेय ने ने 95,880 वोटों के अंतर से इस सीट पर जीत हासिल की थी,उन्हें 564,118 वोट मिले थेउन्होंने बीजेपी के मुकुट बिहारी को हराया था, जिन्हें 468,238 वोट मिले थे।

अम्बेडकर नगर लोकसभा क्षेत्र से ये रहे हैं सांसद-

साललोकसभा सदस्यपार्टी
2009राकेश पांडेबहुजन समाज पार्टी
2014हरिओम पांडेभारतीय जनता पार्टी
20219रितेश पांडेबहुजन समाज पार्टी

विनय कटियार को 2009 के चुनाव में हरा दिया था

खास बात ये कि रितेश पांडे के परिवार की अम्‍बेडकर नगर की सियासत में खासी मजबूत स्थिति है, उनके पिता राकेश पांडे ने बसपा के टिकट पर बीजेपी प्रखर नेता विनय कटियार को 2009 के चुनाव में हरा दिया था।

मायावती 1998 और 1999 में अम्बेडकरनगर से लोकसभा पहुंची

1996 के लोकसभा चुनाव में बसपा का नीला परचम लहराया था और यहां से BSP के घनश्याम चंद्र खरवार सांसद निर्वाचित हुए थे वहीं ठीक दो साल बाद बसपा मुखिया मायावती सांसद निर्वाचित हुईं मायावती 1998 में पहली बार तो 1999 में भी दूसरी बार अम्बेडकरनगर जिले से लोकसभा पहुंची थीं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited