सपा को छोड़ AIMIM के साथ पल्लवी पटेल ने किया गठजोड़, ओवैसी के साथ अपना दल-कमेरावादी लड़ेगी लोकसभा चुनाव

अपना दल (के) ने 2022 का उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव समाजवादी पार्टी (एसपी) के साथ गठबंधन में लड़ा था। पल्लवी पटेल ने तब केशव प्रसाद मौर्य को हराया था।

aimim apana dal

अपना दल कमेरावादी ने AIMIM के साथ किया गठबंधन

लोकसभा चुनाव से पहले अपना दल कमेरावादी ने सपा का हाथ छोड़कर एआईएमएआएम के साथ गठजोड़ कर लिया है। अपना दल कमेरावादी की नेता पल्लवी पटेल, सपा से नाराज चल रही थी। सपा ने भी पल्लवी पटेल को दो टूक कह दिया था। जिसके बाद पल्लवी पटेल ने कांग्रेस से सवाल पूछा था, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। जिसके बाद आज पल्लवी पटेल ने ओवैसी के साथ गठबंधन की घोषणा कर दी।

यूपी में नया गठबंधन

अपना दल (कमेरावादी) और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए एक नया गठबंधन बनायेंगे। गठबंधन की घोषणा से तीन दिल पहले अपना दल (के) की नेता पल्लवी पटेल ने हैदराबाद में एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी से मुलाकात की थी। पल्लवी पटेल और असदुद्दीन ओवैसी की रविवार को लखनऊ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में गठबंधन की आधिकारिक घोषणा की गई। गठबंधन एक नया नारा - 'पीडीएम' (पिछड़ा, दलित और मुसलमान) लेकर आया है, जिसे समाजवादी पार्टी के पीडीए (पिछड़ा दलित अल्पसंख्यक) की तर्ज पर गढ़ा गया है।

उम्मीदवारों की सूची रद्द

अपना दल (के) ने 23 मार्च को उत्तर प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों - फूलपुर, मिर्ज़ापुर और कौशांबी - से अपने उम्मीदवार वापस ले लिए थे। कृष्णा पटेल के नेतृत्व वाली पार्टी ने एक बयान में कहा कि उसने अगली सूचना तक लोकसभा चुनाव के लिए घोषित उम्मीदवारों की सूची रद्द कर दी है।

सपा से मतभेद

अपना दल (के) ने 2022 का उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव समाजवादी पार्टी (एसपी) के साथ गठबंधन में लड़ा था। पल्लवी पटेल ने तब केशव प्रसाद मौर्य को हराया था। लेकिन राज्यसभा चुनाव के दौरान पल्लवी पटेल ने खुलकर बगावत कर दी थी। सपा के उम्मीदवारों के खिलाफ बयान दिया था। जिससे अखिलेश खासे नाराज थे। लोकसभा चुनाव में अपना दल (के) को एक भी सीट इंडिया गठबंधन से नहीं मिली। अखिलेश यादन ने साफ कर दिया था कि अपना दल के साथ 2024 में गठबंधन नहीं है।

इंडिया में सीटों का बंटवारा

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने 'इंडिया' गुट के तहत सीटों के बंटवारे पर फैसला किया है। समझौते के तहत कांग्रेस राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 17 पर चुनाव लड़ेगी और सपा 63 पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited