Banda Seat, उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024: मतदान की डेट, मुख्य उम्मीदवार और चुनाव परिणाम की तारीख

Banda Lok Sabha Seat: उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से एक बांदा की सीट है। बांदा लोकसभा सीट पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है। इस सीट पर प्रमुख राजनीतिक पार्टियों ने किसे अपना उम्मीदवार बनाया है, यहां मतदान और मतगणना कब होगी, आइए जानते हैं।

Banda Lok sabha seat.

बांदा लोकसभा सीट

Banda Lok Sabha Polling Date: बांदा लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से एक है। यह बुंदलेखंड क्षेत्र में आती है। बांदा लोकसभा सीट पर कांग्रेस, बीजेपी, सपा, बसपा से लेकर वामपंथी दल भी जीत का परचम लहरा चुके हैं। इस सीट पर पहली बार चुनाव 1957 में हुआ था, उस समय राजा दिनेश सिंह को जनता ने सांसद चुना था। बांदा सीट से सबसे ज्यादा बार जीत हासिल करने वाली राजनीतिक पार्टी कांग्रेस है। हालांकि पिछले दो लोकसभा चुनाव में इस सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। इस बार बांदा सीट पर सियासी पारा चरम पर है। यहां से बीजेपी और सपा ने पटेल बिरादरी का उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं बसपा ने ब्राह्मण प्रत्याशी पर दांव लगाया है। यहां पर सियासी समीकरण त्रिकोणीय बनता दिख रहा है। इस सीट से अब तक सात बार ब्राह्मण और पांच बार पटेल बिरादी के उम्मीदवार सांसद बन चुके हैं। इस बार यहां की जनता किस उम्मीदवार पर भरोसा जताकर उसे सासंद बनाएगी, ये मतदान और मतगणना के बाद बता चलेगा। आइए जानते हैं कि इस सीट पर कब मतदान होंगे।

बांदा लोकसभा क्षेत्र में मतदान की तारीख (Banda Lok Sabha election polling date)

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बांदा सीट पर मतदान होंगे। पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होगा। इस बांदा की जनता अपने सांसद का चुनाव करने के लिए अपने मतों का इस्तेमाल करेगी।

बांदा लोकसभा क्षेत्र में मतगणना की तारीख (Banda Lok Sabha election result date)

बांदा लोकसभा क्षेत्र समेत देशभर की लोकसभा सीटों पर मतों की गिनती 4 जून 2024 को होगी। इसी दिन चुनाव के परिणामों की भी घोषणा की जाएगी। 4 जून को पता चल जाएगा कि बांदा के लोगों ने किस प्रत्याशी को अपना प्रतिनिधि चुना है।

बांदा के प्रमुख उम्मीदवार (Key Candidates of Banda Lok Sabha seat)

बांदा लोकसभा सीट पर वर्तमान में भाजपा की सत्ता है। बीजेपी के आरके सिंह पटेल यहां के सांसद हैं। इस बार के चुनाव में भी भाजपा ने आरके सिंह पटेल को मैदान में उतारा है। वहीं समाजवादी पार्टी ने भी पटेल उम्मीदवार चुना है। सपा की ओर से शिव शंकर सिंह पटेल को इस सीट से टिकट मिला है। बहुजन समाज पार्टी ने ब्राह्मण कार्ड खेला है और मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी चुना है।
उम्मीदवारपार्टी
आरके सिंह पटेलभाजपा/NDA
शिव शंकर सिंह पटेलसपा/INDIA
मयंक द्विवेदीबहुजन समाज पार्टी

बांदा लोकसभा क्षेत्र में जातीय समीकरण

साल 2011 की जनगणना के मुताबिक बांदा लोकसभा क्षेत्र में कुल जनसंख्या 23 लाख, 55 हजार, 901 है। इसमें से ग्रामीण आबादी 85.08 प्रतिशत है और शहरी आबादी 14.92 फीसदी है। इस सीट पर अनुसूचित जाति की आबादी 24.2 फीसदी और मुस्लिम वोटर्स की आबादी 21 फीसदी है। इसके अलावा कुर्मी और ब्राह्मण वोटर्स यहां निर्णायक की भूमिका में है।

बांदा लोकसभा क्षेत्र में पिछले चुनाव का रिजल्ट:2019
पिछले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के आरके सिंह पटेल को इस सीट से जीत मिली। उन्हें 4 लाख, 77 हजार, 926 वोट मिले थे। समाजवादी पार्टी से श्यामा चरण गुप्ता ने इस सीट से चुनाव लड़ा था। उन्हें 4 लाख, 18 हजार 988 वोट और 40.5 प्रतिशत वोट शेयर हासिल हुए थे। वहीं कांग्रेस के बाल कुमार पटेल को 75 हजार, 438 वोट मिले थे।

विधानसभा की स्थिति

विधानसभासीटजिलासदस्यदल
बबेरूबांदाविशंभर सिंह यादवसमाजवादी पार्टी
नरैनी (एससी)बांदाओम मणि वर्माभारतीय जनता पार्टी
बांदाबांदाप्रकाश द्विवेदीभारतीय जनता पार्टी
चित्रकूटचित्रकूटअनिल प्रधान पटेलसमाजवादी पार्टी
मानिकपुरचित्रकूटअविनाश चंद्र द्विवेदीअपना दल
बांदा लोकसभा सीट में पांच विधानसभा सीटें आती हैं- बबेरू, नरैनी, बांदा, चित्रकूट, मानिकपुर। इनमें चित्रकूट और मानिकपुर सीटे चित्रकूट जिेले में आती हैं और बाकी तीन सीटें बांदा जिले में आती हैं। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान तीन सीटों पर भाजपा को जीत हासिल हुई थी। वहीं बबेरू विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने जीत का झंडा लहराया था। इस सीट से सपा उम्मीदवार विशंभर सिंह यादव को जीत मिली थी। उन्हें 79 हजार 93 वोट मिले थे। नरैनी सीट पर बीजेपी ने बाजी जीती थी। इस सीट से बीजेपी की ओममणि वर्मा ने 83 हजार 42 वोट से जीत दर्ज की थी। बांदा विधानसभा सीट पर भी जीत का कमल खिला था और भाजपा के प्रकाश द्विवेदी विधायक बने। चित्रकूट विधानसभा सीट से सपा के अनिल प्रधान पटेल को जीत मिली थी। वहीं मानिकपुर से अपना दल से अविनाश चंद्र द्विवेदी को 1048 वोटों से जीत मिली।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited