Bhadohi Lok Sabha Seat: कालीन नगरी किसके लिए बिछाएगी जीत का रेड कार्पेट? भदोही लोकसभा सीट पर रोमांचक हुआ मुकाबला

Bhadohi Lok Sabha Seat: भदोही लोकसभा सीट पर इस बार कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। लोकसभा चुनाव-2024 में भदोही से भाजपा ने मौजूदा सांसद रमेश बिंद का टिकट काट कर मझवा से निषाद पार्टी के विधायक डॉ. विनोद बिंद को मैदान में उतारा है तो सपा ने अपने हिस्से का टिकट ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को दिया।

Bhadohi Lok Sabha Seat

भदोही लोकसभा सीट पर होगी कांटे की टक्कर

Bhadohi Lok Sabha Seat: उत्तर प्रदेश के भदोही को कालीन शहर के रूप में जाना जाता है। क्षेत्रफल के हिसाब से भदोही उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला है। भदोही जिले के उत्तर में जौनपुर, पूर्व में वाराणसी, दक्षिण में मिर्जापुर और पश्चिम में प्रयागराज स्थित है। यह क्षेत्र बाहुबली विधायक और सपा नेता विजय मिश्रा की वजह से भी चर्चित है। भदोही ने 30 जून 1994 को उत्तर प्रदेश के 65वें जिले के रूप में राज्य के नक्शे पर अपनी पहचान बनाई थी। जिला बनने से पहले यह वाराणसी जिले का हिस्सा हुआ करता था। कालीन उद्योग के अलावा बनारसी साड़ी और लकड़ी के टोकरी बनाना भी यहां का अहम उद्योग है।

भदोही का सियासी समीकरण

भदोही लोकसभा क्षेत्र में 5 विधानसभा क्षेत्र (भदोही, ज्ञानपुर, औराई, प्रतापपुर और हंडिया) आते हैं जिसमें एक सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व की गई है। भदोही संसदीय क्षेत्र में 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में BSP के उम्मीदवार गोरखनाथ ने जीत हासिल की थी। उन्होंने सपा(SP) के छोटेलाल भिंड को 12963 मतों के अंतर से हराया था। उस समय कुल 13 लोग मैदान में थे। इस चुनाव में बीजेपी(BJP) पांचवें स्थान पर रही थी। वहीं अगर 2014 की बात की जाए तो यहां पर बीजेपी को मोदी लहर का फायदा मिला था। भदोही में बीजेपी को 158141 मतों के अंतर से बड़ी जीत मिली। इस चुनाव में भदोही से 14 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई थी, जिसमें वीरेंद्र सिंह ने बसपा के राकेश धर त्रिपाठी को हराकर संसद में पहुंचने में कामयाबी हासिल की।
2019 में बीजेपी ने यहां से तत्कालीन सांसद को टिकट न देकर पार्टी ने रमेश चंद को उम्मीदवार बनाया था, जबकि महागठबंधन की ओर से बीएसपी के रंगनाथ मिश्रा मैदान में थे। कांग्रेस ने रामाकांत को प्रत्याशी बनाया था। इस सीट से कुल 12 प्रत्याशी मैदान में थे। इस चुनाव में बीजेपी के रमेशचंद बिंद ने जीत दर्ज की, उन्हें 510029 वोट मिले थे, तो वहीं बसपा के रंगनाथ मिश्र 466414 वोंटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे और कांग्रेस के रमाकांत यादव 25604 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे।

लोकसभा चुनाव-2024 में होगी कांटे की टक्कर

लोकसभा चुनाव-2024 की बात की जाये तो भदोही से भाजपा ने मौजूदा सांसद रमेश बिंद का टिकट काट कर मझवा से निषाद पार्टी के विधायक डॉ. विनोद बिंद को मैदान में उतारा है तो सपा ने अपने हिस्से का टिकट ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को दिया। टीएमसी ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाठी के पपौत्र पूर्व विधायक ललितेशपति त्रिपाठी को मैदान में उतारा हैं। वहीं बहुजन समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश की भदोही लोकसभा सीट पर हरिशंकर सिंह उर्फ दादा चौहान को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। हरिशंकर उर्फ दादा चौहान लंबे समय से बसपा में सक्रिय हैं और कई बार जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं। वो 2022 में हुए विधानसभा चुनाव भी बसपा के टिकट पर लड़ चुके हैं। उस चुनाव में वह तीसरे स्थान पर रहे थे।
बता दें कि भदोही लोकसभा सीट पर बसपा ने पहले भदोही नगर पालिकाध्यक्ष नरगिस के पति और सभासद अतहर अंसारी को टिकट दिया था। बता दें, उन्होंने कई कारणों से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। इसके बाद अतहर का टिकट बदलकर बसपा ने इरफान अहमद उर्फ बबलू को टिकट दिया था। लेकिन इरफान को कमजोर उम्मीदवार माना जा रहा था और इसी को ध्यान में रखते हुए BSP ने पार्टी के वरिष्ठ नेता हरिशंकर सिंह चौहान को मैदान में उतारा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited