जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा CEC की हुई बैठक, सोमवार को जारी हो सकती है उम्मीवारों की पहली सूची

Assembly Elections 2024: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इसमें उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया गया। जानकारी के मुताबिक, पार्टी की पहली सूची सोमवार को जारी हो सकती है।

BJP Central Election Committee

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा की पहली सूची सोमवार को आ सकती है।

Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों से पहले , भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा ) केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक रविवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह शामिल हुए। जम्मू-कश्मीर में 2014 के विधानसभा चुनावों में पीडीपी ने 28 सीटें जीती थीं, भारतीय जनता पार्टी ने 25 सीटें जीती थीं, जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 15 सीटें जीती थीं और कांग्रेस ने 12 सीटें हासिल की थीं। पीडीपी और भाजपा ने मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाई। हालांकि, 2018 में मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद महबूबा मुफ्ती के सत्ता में आने के बाद भाजपा ने गठबंधन से अपना समर्थन वापस ले लिया।

4 अक्टूबर को होगी वोटों की गिनती

भारतीय चुनाव आयोग के अनुसार, जम्मू और कश्मीर में मतदान तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कश्मीर में होने वाले ये पहले विधानसभा चुनाव हैं। इस बीच, हरियाणा के 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव 1 अक्टूबर को एक ही चरण में होंगे, और वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 1.06 करोड़ पुरुष हैं, 0.95 करोड़ महिलाएं हैं, 4.52 लाख पहली बार मतदाता हैं और 40.95 लाख युवा मतदाता हैं। हरियाणा में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है, जिसकी जांच 13 सितंबर को होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 16 सितंबर है।
हरियाणा में मौजूदा सरकार का कार्यकाल 3 नवंबर, 2024 को समाप्त होगा, जिसमें सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे। 2019 के चुनावों में, 90 सदस्यीय विधानसभा में 40 सीटों के साथ भाजपा ने जेजेपी के साथ गठबंधन सरकार बनाई, जिसने 10 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने 31 सीटें हासिल कीं। इस साल की शुरुआत में, भाजपा -जेजेपी गठबंधन भंग हो गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited