BJP First List Out: कितने केंद्रीय मंत्रियों को मिला टिकट? जान लें सभी के नाम और लोकसभा सीट

union ministers Name in BJP First List Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की ओर से जारी हुई पहली लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्रियों के अलावा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के भी नाम शामिल हैं। इस सूची में दो पूर्व मंत्रियों के भी नाम हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा से उम्मीवार होंगे।

Modi Cabinet

मोदी सरकार के इन मंत्रियों को मिला टिकट।

Union Minister's Name in BJP First List, Lok Sabha Chunav 2024: भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में कुल 195 नेताओं का नाम शामिल है। इस सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों के अलावा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के भी नाम शामिल हैं। बिरला एक बार फिर कोटा से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। आपको बताते हैं कि किन-किन केंद्रीय मंत्रियों को किस सीट से टिकट मिला है।

भारतीय जनता पार्टी पहली लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्रियों का नाम शामिल

उम्मीदवार का नामलोकसभा सीट
नरेंद्र मोदीवाराणसी
अमित शाहगांधीनगर
राजनाथ सिंहलखनऊ
राजीव चंद्रशेखरतिरुवनंतपुरम (केरल)
सर्बानंद सोनोवालडिब्रूगढ़ (असम)
किरेन रिजिजूअरुणाचल पूर्व
भूपेंद्र यादवअलवर (राजस्थान)
ज्योतिरादित्य सिंधियागुना (मध्य प्रदेश)
संजीव बालियानमुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश)
स्मृति ईरानीअमेठी (उत्तर प्रदेश)
परषोत्तम रुपालाराजकोट
मनसुख मांडवियापोरबंदर
देवुसिंह चौहानखेड़ा
अर्जुन राम मेघवालबीकानेर
गजेंद्र सिंह शेखावतजोधपुर
कैलाश चौधरीबाड़मेर
जितेंद्र सिंहउधमपुर
अन्नपूर्णा देवीकोडरमा
अर्जुन मुंडाखूंटी
वी मुरलीधरनअट्टिंगल
वीरेंद्र खटीकटीकमगढ़
फग्गन सिंह कुलस्तेमंडला
जी किशन रेड्डीसिकंदराबाद
सत्यपाल सिंह बघेलआगरा
अजय मिश्रा ‘टेनी’खीरी
कौशल किशोरमोहनलालगंज
भानु प्रताप वर्माजालौन
साध्वी निरंजन ज्योतिफतेहपुर
पंकज चौधरीमहाराजगंज
निसिथ प्रामाणिककूचबिहार
शांतनु ठाकुरबनगांव
सुभाष सरकारबांकुड़ा
इस सूची में दो पूर्व मंत्रियों के भी नाम हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा से उम्मीवार होंगे, जबकि भोपाल से मौजूदा सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का टिकट काटकर पार्टी ने आलोक शर्मा को वहां से उम्मीदवार बनाया है। त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देव त्रिपुरा पश्चिम से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे।

बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी

16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची बीजेपी ने जारी कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा महासचिव विनोद तावड़े, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत जय पांडा और मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited