BJP Haryana List: उम्मीदवारों की लिस्ट आते ही हरियाणा बीजेपी में लग गई इस्तीफों की झड़ी, कैबिनेट मंत्री से लेकर जिला उपाध्यक्ष तक हुए बागी

BJP Haryana List: हरियाणा बीजेपी में टिकट जाने से नाराज कई नेताओं ने पार्टी छोड़ दी है। हरियाणा भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री कर्णदेव कंबोज ने इंद्री विधानसभा सीट से टिकट कटने के बाद सभी पदों से इस्तीफा दे दिया।

ranjit singh chautala

हरियाणा के कैबिनेट मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला का इस्तीफा

मुख्य बातें
  • हरियाणा बीजेपी में बगावत
  • टिकट कटने से कई नेता नाराज
  • कई दिग्गजों ने दिया इस्तीफा
BJP Haryana List: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए टिकटों की घोषणा करते ही बीजेपी में कई नेता बागी बन बैठे हैं। बाहरी नेताओं को टिकट देने और अपना टिकट काटे जाने से नाराज कई नेताओं ने इस्तीफा दिया है। बागी होने वालों में कैबिनेट मंत्री से लेकर कई दिग्गज नेता शामिल हैं। कई बीजेपी के नेता कांग्रेस या किसी अन्य पार्टी से चुनाव लड़ने की भी तैयारी कर रहे हैं।

कैबिनेट मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला हुए बागी

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 67 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की। भाजपा ने पहली लिस्ट में कई पूर्व सांसदों के साथ ही जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) छोड़कर पार्टी में शामिल होने वाले नेताओं को भी टिकट दिया है। लेकिन, इस लिस्ट में कई बड़े नेताओं के नाम गायब रहे। इसमें हरियाणा के कैबिनेट मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला का नाम शामिल है, उन्होंने भाजपा द्वारा रानिया विधानसभा से टिकट नहीं देने पर नाराजगी जताई। रणजीत सिंह चौटाला ने यहां तक कह दिया कि वो हर हाल में रानिया विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा ने मुझे डबवाली से चुनाव लड़ने का ऑफर दिया था, लेकिन मैंने ठुकरा दिया।

और कौन-कौन हुआ भाजपा से बागी

  • इसके अलावा हिसार के भाजपा जिला उपाध्यक्ष तरुण जैन ने पार्टी से नाता तोड़ दिया। उन्होंने कमल गुप्ता को टिकट दिए जाने पर नाराजगी जताते हुए पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया।
  • भाजपा व्यापार प्रकोष्ट के प्रदेश संयोजक नवीन गोयल ने पार्टी को अलविदा कह दिया। वो गुरुग्राम विधानसभा से भाजपा के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। पार्टी ने गुरुग्राम से मुकेश शर्मा को प्रत्याशी बनाया है। नवीन गोयल ने गुरुग्राम से निर्दलीय चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है।
  • भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे और पूर्व विधायक सुखविंदर मांढी का चरखी-दादरी जिले के बाढड़ा से टिकट कटने पर उनके समर्थकों ने सड़क पर उतरकर आक्रोश व्यक्त किया। उमेद सिंह पातुवास को यहां से टिकट दिए जाने पर सुखविंदर मांढी के समर्थकों ने भाजपा की 'शव यात्रा' निकाली और पुतला दहन भी किया।
  • भाजपा से इस्तीफा देने वालों की लिस्ट में सुनील राव, आदित्य चौटाला, सावित्री जिंदल, सोनीपत से पूर्व कैबिनेट मंत्री कविता जैन के नाम शामिल हैं।
  • वहीं, लक्ष्मण नापा ने रतिया से टिकट नहीं मिलने के बाद भाजपा से इस्तीफा दे दिया। वो जल्द ही कांग्रेस दामन थाम सकते हैं। भाजपा ने रतिया से सुनीता दुग्गल को टिकट दिया है।
  • हरियाणा भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री कर्णदेव कंबोज ने इंद्री विधानसभा सीट से टिकट कटने के बाद सभी पदों से इस्तीफा दे दिया।

किस आधार पर बांटे गए टिकट

वहीं भाजपा प्रदेश प्रभारी बिप्लब देब ने गुरुवार को कहा कि उम्मीदवारों की सूची तैयार करने में सामाजिक समीकरणों का पूरा ध्यान रखा गया है और हर समाज को प्रतिनिधित्व दिया गया है। त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। इन सभी सीटों पर जीत का परचम लहराने के लिए हमारी पार्टी तैयार है। तैयारियों का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पहली सूची में 67 उम्मीदवारों को जगह दी गई है। इसमें 14 पिछड़ा वर्ग के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। सभी सामाजिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए प्रत्याशियों का चयन किया गया है।”
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited