Live Updates

BJP Manifesto Lok Sabha chunav 2024 Updates: पीएम मोदी ने जारी किया BJP का संकल्प पत्र, जानें चुनावी वादों से जुड़ा हर अपडेट

PM Modi today release BJP Manifesto for 2024 elections Lok Sabha Polls 2024 Updates (Live BJP Lok Sabha chunav Manifesto): भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपना चुनाव घोषणापत्र - 'संकल्प पत्र' जारी किया। लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के घोषणापत्र में क्या कुछ खास है, क्या इन वादों के जरिए मोदी सरकार की लगातार तीसरी बार वापसी हो पाएगी?

BJP Manifesto Lok Sabha chunav 2024 Updates: पीएम मोदी ने जारी किया BJP का संकल्प पत्र, जानें चुनावी वादों से जुड़ा हर अपडेट

PM Modi today released BJP Manifesto for 2024 elections Lok Sabha Polls 2024 Updates (BJP के संकल्प पत्र से जुड़ी बड़ी बातें)

BJP Manifesto For Lok Sabha chunav 2024 (बीजेपी घोषणापत्र 2024): भाजपा ने मोदी की गारंटी नाम से घोषणापत्र जारी कर दिया है। इसमें किसानों, गरीबों, युवाओं, महिलाओं समेत हर क्षेत्र के लोगों से खास वादे किए गए हैं। संकल्प पत्र जारी करने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज नवरात्रि के छठे दिन हम सभी मां कल्याणी की पूजा करते हैं और मां अपने दोनों भुजाओं में कमल धारण किए हुए है, ये संयोग भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है। इसके साथ सोने पर सुहागा ये कि आज बाबा साहेब की जयंती भी है।

BJP 2024 Lok Sabha Manifesto: Key highlights

Apr 14, 2024 | 01:06 PM IST

BJP vs Congress Manifesto: महिलाओं के लिए किसने क्या वादा किया?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। बीजेपी ने 'संकल्प पत्र' में महिलाओं पर खास जोर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में संकल्प पत्र जारी किया गया। इस संकल्प पत्र में महिलाओं के लिए क्या-क्या मुद्दे शामिल किए गए हैं। आपको बताते हैं कि भाजपा के संकल्प पत्र और कांग्रेस के न्यायपत्र में महिलाओं से क्या वादे किए गए हैं। पढ़ें पूरी खबर
Apr 14, 2024 | 01:05 PM IST

बीजेपी के घोषणापत्र- 'मोदी की गारंटी' से जुड़ी 6 मुख्य बातें

लोकसभा चुनाव-2024 के लिए भाजपा ने रविवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा ने घोषणा पत्र जारी किया है, जिसे मोदी की गारंटी नाम दिया गया है। भारतीय जनता पार्टी ने मुफ्त बिजली देने का वादा किया है। साथ ही Uniform Civil Code लागू करने की बात कही है। पढ़ें पूरी खबर
Apr 14, 2024 | 01:03 PM IST

BJP के घोषणापत्र में किसानों के लिए क्या है खास? किए गए 23 वादे

भाजपा ने मोदी की गारंटी नाम से घोषणापत्र जारी कर दिया है। इसमें किसानों, गरीबों, युवाओं, महिलाओं समेत हर क्षेत्र के लोगों से खास वादे किए गए हैं। भाजपा के मेनिफेस्टो में किसानों के लिए कुल 23 मुद्दे शामिल किए गए हैं। 'मोदी की गारंटी' में किसानों से जुड़े चार क्षेत्रों का जिक्र किया गया है। जिसमें लाभकारी कृषि, सुदृढ़ कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर, बीज, खाद और उपकरणों की उपलब्धता और कृषि सबंधित अन्य क्षेत्रों का विकास शामिल है। पढ़ें पूरी खबर
Apr 14, 2024 | 09:38 AM IST

पीएम मोदी, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह ने जारी किया घोषणापत्र

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपना चुनाव घोषणापत्र - 'संकल्प पत्र' जारी किया।
Apr 14, 2024 | 09:36 AM IST

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र

Apr 14, 2024 | 09:35 AM IST

संकल्प पत्र जारी करने से पहले क्या बोले राजनाथ सिंह?

Apr 14, 2024 | 09:33 AM IST

नड्डा ने गिनाया राम मंदिर और 370 से जुड़ी उपलब्धियां

बीजेपी का 'संकल्प पत्र'/घोषणापत्र जारी करने से पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कहते हैं, "आपने हमें स्पष्ट जनादेश दिया और स्पष्ट परिणाम आए। आपने स्पष्ट जनादेश दिया और अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया गया..." राम मंदिर पर उन्होंने कहा, '...हमने वो दिन भी देखे जब कांग्रेस के वकील खड़े होकर न्यायिक प्रक्रिया को रोकने की कोशिश करते थे और कहते थे कि इससे भारतीय जनता पार्टी को फायदा होगा. उन्हें देश की चिंता नहीं थी, राम'' लल्ला, उन्होंने वोट बैंक की राजनीति की और बाधाएं पैदा करते रहे लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भव्य राम मंदिर का निर्माण हुआ...'
Apr 14, 2024 | 09:18 AM IST

जेपी नड्डा ने गिनाई मोदी सरकार के 10 सालों की उपलब्धियां

बीजेपी 'संकल्प पत्र'/घोषणा पत्र जारी करते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, '60,000 नए गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने का काम किया गया है और सभी मौसम के लिए उपयुक्त सड़कें बनाई गई हैं। हमने कभी नहीं सोचा था कि गांव सशक्त होंगे।' या गांवों तक भी ऑप्टिकल फाइबर पहुंचेगा, लेकिन आज मुझे खुशी है कि आपके नेतृत्व में 1.2 लाख पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ चुकी हैं, इंटरनेट सुविधाओं से भी जुड़ चुकी हैं... भारत की 25 करोड़ आबादी अब ऊपर उठ चुकी है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, भारत में अत्यधिक गरीबी अब 1 प्रतिशत से भी कम हो गई है।'
Apr 14, 2024 | 09:10 AM IST

'संकल्प पत्र' जारी करने से पहले जेपी नड्डा ने कही ये बड़ी बातें

बीजेपी का 'संकल्प पत्र' जारी करने से पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, 'आज भारत रत्न डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती है, हम उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं। हम सभी जानते हैं कि उन्होंने सामाजिक न्याय के लिए लड़ाई लड़ी। उनके रास्ते पर चलते हुए, भाजपा ने हमेशा सामाजिक न्याय के लिए लड़ाई लड़ी।'
Apr 14, 2024 | 09:07 AM IST

जेपी नड्डा ने PM नरेंद्र मोदी का किया अभिनंदन

Apr 14, 2024 | 09:05 AM IST

पीएम मोदी ने डॉ. बी.आर. अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी

पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में डॉ. बी.आर. अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी। पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव के लिए जल्द ही अपना 'संकल्प पत्र' जारी करेगी।
Apr 14, 2024 | 09:04 AM IST

पीएम मोदी लोकसभा चुनाव के लिए जारी करेंगे 'संकल्प पत्र'

दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद हैं। पीएम मोदी जल्द ही आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का 'संकल्प पत्र' जारी करेंगे।
Apr 14, 2024 | 09:03 AM IST

पीएम मोदी पहुंची भाजपा कार्यालय, जारी करेंगे मेनिफेस्टो

Apr 14, 2024 | 08:57 AM IST

BJP Manifesto Launch Live: केंद्रीय गृह मंत्री अमित पहुंचे दिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय

Apr 14, 2024 | 08:54 AM IST

BJP Manifesto 2024: भाजपा महासचिव विनोद तावड़े कार्यालय में मौजूद

Apr 14, 2024 | 08:54 AM IST

BJP Manifesto 2024 Live: भाजपा के संकल्प पत्र में हो सकता है UCC का मुद्दा

समान नागरिक संहिता का मुद्दा भी घोषणापत्र में शामिल हो सकता है। भाजपा शासित कुछ राज्यों में इस विषय पर जोर दिया जा रहा है। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होने हैं। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।
Apr 14, 2024 | 08:51 AM IST

जनसंख्या नियंत्रण के लिए हो सकता है कोई खास प्लान!

मोदी सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने जनसंख्या नियंत्रण की आवश्यकता पर जोर दिया है। ऐसे में नजर इस बात पर भी होगी क्या वह इस संबंध में कोई नीतिगत उपाय करती है।
Apr 14, 2024 | 08:54 AM IST

BJP 2024 घोषणापत्र में पार्टी 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का मुद्दा?

सूत्रों ने बताया कि घोषणापत्र में पार्टी 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के विचार के प्रति अपने समर्थन को रेखांकित कर सकती है।
Apr 14, 2024 | 08:50 AM IST

घोषणापत्र में परिसीमन का मुद्दा किया जाएगा शामिल?

अगली सरकार के कार्यकाल में जनगणना और परिसीमन की कवायद होने की संभावना है। ऐसे में राजनीतिक पर्यवेक्षकों की नजर इस बात पर है कि क्या पार्टी अपने घोषणापत्र में इन मुद्दों का उल्लेख करती है या नहीं। परिसीमन को लेकर दक्षिणी राज्यों ने समय समय पर अपनी चिंता प्रकट की है।
Apr 14, 2024 | 08:41 AM IST

गरीबों, युवाओं, महिलाओं और किसानों का खास ख्याल

घोषणापत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'विकसित भारत' एजेंडे पर ध्यान केंद्रित किए जाने की उम्मीद है। मोदी लगातार गरीबों, युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए अपनी सरकार की प्राथमिकता को रेखांकित करते रहे हैं। सत्तारूढ़ भाजपा अपने घोषणा पत्र में इनसे संबंधित मुद्दों को प्रमुखता दे सकती है।
Apr 14, 2024 | 08:55 AM IST

BJP घोषणा पत्र 2024 के लिए समीति में कौन-कौन था शामिल

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, किरण रिजिजू और अर्जुनराम मेघवाल के अलावा गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित कुल 27 नेता इस समिति के सदस्य हैं। सीतारमण इस समिति की संयोजक हैं।
Apr 14, 2024 | 08:40 AM IST

2047 तक विकसित भारत बनाने की हो सकती है थीम

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र को संकल्प पत्र का नाम दिया है, जिसकी थीम 2047 तक विकसित भारत बनाने की 'मोदी की गारंटी' पर आधारित हो सकती है।
Apr 14, 2024 | 08:40 AM IST

दिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय में घोषणापत्र होगा जारी

अब से थोड़ी देर में दिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय में घोषणा पत्र को जारी किया जाएगा। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह एवं अमित शाह इस दौरान मौजूद रहेंगे।
Apr 14, 2024 | 08:55 AM IST

प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में जारी होगा BJP घोषणापत्र 2024

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आज को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी करेगी। पार्टी की ओर से जारी एक आधिकारिक सूचना में शनिवार को यह जानकारी दी गई।
Apr 14, 2024 | 08:40 AM IST

राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में गठित हुई थी समिति

भाजपा अपने घोषणापत्र को संकल्प पत्र का नाम देती रही है। इसका मसौदा तैयार करने के लिए पार्टी ने पिछले दिनों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी। समिति ने कई बैठकों के बाद संकल्प पत्र को अंतिम रूप दिया है।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited