BJP Manifesto: भाजपा लागू करेगी UCC, संकल्प पत्र में एक देश-एक चुनाव का किया वादा; पढ़ें 6 मुख्य बातें

Loksabha Chunav : भाजपा ने अपना लोकसभा चुनाव के लिए 'मोदी की गारंटी' नाम से घोषणापत्र/संकल्प पत्र जारी कर दिया है। इसमें कई अहम मुद्दे शामिल किए गए हैं। जिसमें यूसीसी, वन नेशन-वन इलेक्शन के वादे शामिल हैं। इस घोषणा पत्र में मुफ्त बिजली का भी वादा किया गया है।

BJP Manifesto's 6 Big Point

भाजपा के घोषणापत्र में क्या कुछ है खास?

BJP Manifesto's 6 Big Point: लोकसभा चुनाव-2024 के लिए भाजपा ने रविवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा ने घोषणा पत्र जारी किया है, जिसे मोदी की गारंटी नाम दिया गया है। भारतीय जनता पार्टी ने मुफ्त बिजली देने का वादा किया है। साथ ही Uniform Civil Code लागू करने की बात कही है।

बीजेपी के घोषणापत्र की 6 मुख्य बातें

  1. Uniform Civil Code लागू करेंगे
  2. One Nation One Election लागू करेंगे
  3. भारत ओलंपिक की मेज़बानी करेगा
  4. 3 करोड़ लखपति दीदी बनाएँगे
  5. सौर ऊर्जा से मुफ्त बिजली दी जाएगी
  6. 3 करोड़ घर बनाएंगे

गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं पर फोकस

भाजपा ने घोषणा पत्र में पीएम मोदी के 'ज्ञान' - गरीबों, युवाओं, किसानों और महिलाओं पर ध्यान केंद्रित किया है। मंच पर बीआर अंबेडकर और भारतीय संविधान की प्रतिमा के साथ, प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में पार्टी का घोषणापत्र जारी किया।

एक राष्ट्र, एक चुनाव के मुद्दे पर दिया गया खास जोर

घोषणापत्र में 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का प्रस्ताव और भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने पर विशेष जोर है। राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर बताया कि घोषणा पत्र के लिए लगभग 15 लाख सुझाव आए, जिनमें से मुख्‍य मुद्दों को चुना गया। हमने 2014 से हर संकल्प पूरा किया है। 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जो हम कहते हैं वो हम करते हैं।

विकसित भारत 2047 और ज्ञान फॉर्मूले पर खास फोकस

भाजपा के संकल्प पत्र में पीएम मोदी की गारंटी, विकसित भारत 2047 और ज्ञान फॉर्मूले पर खास फोकस है। संकल्प पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के मुताबिक, 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के लक्ष्य को प्रमुखता से शामिल किया गया है।

वीडियो वैन के माध्यम से लोगों से लिए गए सुझाव

लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी का घोषणा पत्र तैयार करने के लिए पार्टी ने देशव्यापी अभियान चलाकर कई माध्यमों से लोगों से सुझाव लिए थे। पार्टी ने एक तरफ जहां देशभर में विधानसभा स्तर पर जाकर वीडियो वैन के माध्यम से लोगों से सुझाव लिए, वहीं इसके साथ-साथ देश के 100 से ज्यादा शहरों में अलग-अलग समाज के वर्गों, व्यावसायिक, व्यापारिक एवं बुद्धिजीवी संगठनों के साथ सभाएं कर उनसे भी सुझाव लिए।
इसके साथ ही पार्टी ने बड़े पैमाने पर मिस्ड कॉल अभियान भी चलाया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं देश के लोगों से नमो एप के जरिए भी सुझाव भेजने का आग्रह किया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited