कांग्रेस-AAP गठबंधन पर BJP का निशाना, शहजाद पूनावाला बोले- 'ये सिर्फ स्वार्थी दोस्ती थी...'

India Alliance: भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कांग्रेस और आप गठबंधन की कड़ी आलोचना करते हुए इसे स्वार्थ की दोस्ती बताया। पूनावाला की टिप्पणी दिल्ली सरकार के मंत्री और आप नेता गोपाल राय की घोषणा के जवाब में आई है कि आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों में दोनों दलों के बीच कोई गठबंधन नहीं होगा।

Shehzad Poonawalla

शहजाद पूनावाला ने कांग्रेस- आप गठबंधन पर जमकर साधा निशाना

Congress-AAP Alliance: भारतीय जनता पार्टी के नेता शहजाद पूनावाला ने कांग्रेस और आप गठबंधन की कड़ी आलोचना करते हुए इसे स्वार्थ की दोस्ती बताया। पूनावाला की टिप्पणी दिल्ली सरकार के मंत्री और आप नेता गोपाल राय की घोषणा के जवाब में आई है कि आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों में दोनों दलों के बीच कोई गठबंधन नहीं होगा। गोपाल राय ने गुरुवार को कहा कि आप कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन के बिना, दिल्ली विधानसभा चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ेगी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दोनों दलों के बीच गठबंधन केवल लोकसभा चुनावों के लिए किया गया था और यह राज्य चुनावों तक नहीं बढ़ेगा।

कांग्रेस और आप के बीच विधानसभा चुनाव में कोई गठबंधन नहीं

पूनावाला ने राय के बयान की आलोचना करते हुए इंडिया ब्लॉक की विफलता को उजागर किया, जो दिल्ली की सात सीटों में से एक भी सीट हासिल करने में विफल रहा। पूनावाला ने कहा कि गोपाल राय ने कहा है कि दिल्ली में 7 में से 0 सीटें जीतने के बाद , कांग्रेस पार्टी और आप के बीच विधानसभा चुनाव में कोई गठबंधन नहीं होगा। यह केवल स्वार्थ की दोस्ती थी। अब वे दिल्ली में भी एक-दूसरे को गाली देंगे। यह भारतीय गठबंधन का असली चेहरा है। राष्ट्रीय राजधानी में लोकसभा चुनावों में दोनों पार्टियों को कोई फायदा नहीं हुआ और भाजपा ने सभी सातों लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की। आप ने सात में से चार सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि कांग्रेस ने तीन सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए। आप और कांग्रेस इंडिया ब्लॉक का हिस्सा हैं। दोनों पार्टियों ने दिल्ली, पंजाब और गुजरात में लोकसभा चुनावों में गठबंधन किया था, लेकिन पंजाब में दोनों के बीच कोई गठबंधन नहीं था। कांग्रेस ने पंजाब में सात सीटें जीतीं, जबकि आप ने तीन सीटें जीतीं, जो राज्य में सत्ता में है।
दिल्ली में विधानसभा चुनाव 2025 की शुरूआत में होने की उम्मीद है। 2020 में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत सकी थी। आप ने 70 में से 62 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव में आठवीं सीट हासिल की थी। आप की ओर से यह घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब नवनिर्वाचित लोकसभा सांसदों ने शपथ नहीं ली है और भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार से मुकाबला करने के लिए बेहतर समन्वय के लिए इंडिया ब्लॉक भागीदारों के बीच बातचीत चल रही है।

भाजपा ने दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की

इस बीच लोकसभा चुनाव 2024 की बात करें तो भाजपा ने लगातार तीसरी बार दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली से मौजूदा भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार, जो जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष हैं, के खिलाफ 138778 मतों से जीत हासिल की। चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल कांग्रेस के जयप्रकाश अग्रवाल से 89325 मतों के अंतर से विजयी हुए। पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा ने आम आदमी पार्टी के कुलदीप कुमार को 93663 मतों से हराया। नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज ने आप के सोमनाथ भारती को 78370 वोटों के अंतर से हराया । उत्तर-पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया ने कांग्रेस के उदित राज को 290849 वोटों के अंतर से हराया। दक्षिण दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी ने आप के सही राम को 124333 वोटों के अंतर से हराया और पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सेहरावत ने आप के महाबल मिश्रा को 199013 वोटों के अंतर से हराया।
भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 के 303 के मुकाबले काफी कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत सुधार दर्ज किया। जहां भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 292 सीटें जीतीं, वहीं भारत ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा करते हुए और सभी पूर्वानुमानों को धता बताते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited