Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए थम गया प्रचार का शोर, 5 अक्टूबर को वोटिंग

Haryana Election: कांग्रेस ने हरियाणा में सात गारंटी देने का वादा किया है जिनमें एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी, जाति आधारित सर्वेक्षण और सत्ता में आने पर महिलाओं को 2,000 रुपये प्रति माह देने का वादा शामिल है। वहीं भाजपा ने महिलाओं के लिए 2,100 रुपये की मासिक सहायता, युवाओं के लिए दो लाख सरकारी नौकरियां और राज्य के 'अग्निवीरों' के लिए सरकारी नौकरी की गारंटी का वादा किया है।

Haryana Election

हरियाणा में 5 अक्टूबर को वोटिंग

मुख्य बातें
  • हरियाणा में चुनाव प्रचार खत्म
  • अब वोटिंग की तैयारी में चुनाव आयोग
  • 5 अक्टूबर को है हरियाणा में वोटिंग
Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए प्रचार खत्म हो गया है। हरियाणा में 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी, जिसके लिए गुरुवार को अंतिम दिन प्रचार के दौरान सभी पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी। प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस ने बड़ा खेला कर दिया और बीजेपी के उस नेता को तोड़ लाई, जिसपर बीजेपी ने बड़ा भरोसा जताया था।

अशोक तंवर की घर वापसी

प्रचार के अंतिम दिन एक दिलचस्प घटनाक्रम में, वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व सांसद अशोक तंवर बृहस्पतिवार को महेंद्रगढ़ जिले में राहुल गांधी की रैली में कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस में शामिल होने से कुछ देर पहले तक वह भाजपा उम्मीदवार के लिए प्रचार कर रहे थे। अशोक तंवर बीजेपी के लिए बड़ी भूमिका निभा रहे थे, दलित चेहरा था, लेकिन अंतिम क्षण में उन्होंने बीजेपी को गच्चा देकर कांग्रेस ज्वाइन कर लिया। इससे बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। सिरसा में बीजेपी के समीकरण गड़बड़ा सकते हैं, जो अशोक तंवर का गढ़ है।

चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि हरियाणा के सभी 90 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान पांच अक्टूबर को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। अधिकारियों के अनुसार कुल 20,629 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। अग्रवाल ने बताया कि बृहस्पतिवार शाम छह बजे के बाद किसी भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार को सार्वजनिक बैठक या रैली करने की अनुमति नहीं होगी। चुनाव में दो करोड़ से अधिक मतदाता मतदान के पात्र हैं जिनमें 8,821 मतदाताओं की उम्र 100 साल से अधिक है।

हरियाणा चुनाव में कितने उम्मीदवार

चुनावी मैदान में कुल 1031 उम्मीदवार हैं, जिनमें 101 महिलाएं हैं। प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (लाडवा), विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा (गढ़ी सांपला-किलोई), इनेलो के अभय सिंह चौटाला (ऐलनाबाद), जजपा के दुष्यंत चौटाला (उचाना कलां), भाजपा के अनिल विज (अंबाला कैंट) और ओपी धनखड़ (बादली) और कांग्रेस की विनेश फोगट (जुलाना) शामिल हैं। वहीं निर्दलीय उम्मीदवारों में सावित्री जिंदल (हिसार), रंजीत चौटाला (रानिया) और चित्रा सरवारा (अंबाला कैंट) शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें चुनाव से जुड़ी सभी छोटी बड़ी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भारत के चुनाव (Elections) अपडेट और विधानसभा चुनाव के प्रमुख समाचार पाएं Times Now Navbharat पर सबसे पहले ।

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited