कांग्रेस ने राजस्थान उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की, जानें किसे कहां से मिला टिकट

Rajasthan By Election: राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस सभी सातों सीटों पर मुकाबला करेगी। बुधवार देर रात कांग्रेस ने उपचुनावों के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। झुंझुनूं से अमित ओला, रामगढ़ से आर्यन जुबैर, दौसा से डीडी बैरवा, देवली-उनियारा से केसी मीणा, खींवसर से डॉ. रतन चौधरी, सलूंबर से रेशमा मीना और चौरासी से महेश रोत को उम्मीदवार बनाया है।

Congress

कांग्रेस ने राजस्थान उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

Rajasthan By Election: कांग्रेस ने राजस्थान की सात विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। बुधवार देर रात एआईसीसी की ओर से सूची जारी की गई, जिसके अनुसार पार्टी ने झुंझुनू से मौजूदा कांग्रेस सांसद बृजेंद्र ओला के बेटे अमित ओला को मैदान में उतारा है। जबकि आर्यन खान को रामगढ़ सीट से टिकट दिया गया है जो उनके पिता जुबैर खान के निधन के बाद खाली हुई थी। दौसा से पार्टी ने दीनदयाल बैरवा को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। इसी तरह कस्तूर चंद मीना, रतन चौधरी, महेश रोत और रेशमा मीना को क्रमश: देवली-उनियारा, खींवसर, चौरासी और सलूंबर से मैदान में उतारा गया है।

भाजपा ने भी 6 सीटों पर की प्रत्याशियों की घोषणा

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तरह उपचुनाव के लिए किसी क्षेत्रीय पार्टी से गठबंधन नहीं किया है। भाजपा सात में से छह सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। पार्टी ने अभी तक चौरासी सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। सात विधानसभा सीटों झुंझुनू, दौसा, देवली-उनियारा, खींवसर, चौरासी, सलूंबर और रामगढ़ के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। जिन सात सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से चार कांग्रेस के पास और एक-एक भाजपा, बीएपी आरएलपी के पास थी। दो सीटों पर उपचुनाव मौजूदा विधायकों कांग्रेस के जुबैर खान (रामगढ़) और भाजपा के अमृतलाल मीना (सलूंबर) के निधन के कारण हो रहे हैं। बाकी पांच सीटों पर विधायक लोकसभा चुनाव में सांसद चुने गए थे, जिसके कारण उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था।

ये भी पढ़ें: इंडिया गंठबंधन के सभी उम्मीदवार साइकिल चुनाव चिह्न पर लड़ेंगे, अखिलेश का ऐलान

इस साल लोकसभा चुनाव में कांग्रेस विधायक बृजेंद्र ओला (झुंझुनू), हरीश चंद्र मीना (देवली-उनियारा), मुरारी लाल मीना (दसाऊ), राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायक हनुमान बेनीवाल (खींवसर) और भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) के विधायक राजकुमार रोत (चोरासी) सांसद चुने गए। वर्तमान में 200 सीटों वाली राज्य विधानसभा में भाजपा के 114, कांग्रेस के 65, भारत आदिवासी पार्टी के तीन, बसपा के दो, रालोद का एक और आठ निर्दलीय विधायक हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें चुनाव से जुड़ी सभी छोटी बड़ी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भारत के चुनाव (Elections) अपडेट और विधानसभा चुनाव के प्रमुख समाचार पाएं Times Now Navbharat पर सबसे पहले ।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited