Himachal By Election: हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने तीन उम्मीदवारों के नाम किए घोषित, बागियों से होगा मुकाबला

Himachal By Election: राज्यसभा चुनाव के दौरान बगावत करने वाले कांग्रेस के छह विधायकों को विधानसभा से अयोग्य करार दिए जाने के बाद खाली हुई तीन सीट के लिए उपचुनाव कराए जा रहे हैं।

congress candidate

हिमाचल प्रदेश उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवार

मुख्य बातें
  • कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए शुक्रवार को अपने तीन उम्मीदवारों की घोषणा की
  • कांग्रेस ने बड़सर, धर्मशाला और लाहौल-स्पीति के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।
  • विधानसभा की छह सीट के लिए उपचुनाव एक जून को होगा।
Himachal By Election: हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने तीन उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। कांग्रेस के उम्मीदवारों का यहां मुकाबला, अपने ही बागी साथियों से होगा। जो कुछ महीने पहले राज्यसभा चुनाव के दौरान भाजपा के साथ चले गए थे।

कांग्रेस ने किस-किसको दिया टिकट

कांग्रेस ने विधानसभा की छह सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए शुक्रवार को अपने तीन उम्मीदवारों की घोषणा की। इस फरवरी में राज्यसभा चुनाव के दौरान बगावत करने वाले कांग्रेस के छह विधायकों को विधानसभा से अयोग्य करार दिए जाने के बाद खाली हुई तीन सीट के लिए उपचुनाव कराए जा रहे हैं। उम्मीदवारों की सूची में भाजपा से पार्टी में आए दो नेताओं सुजानपुर से कैप्टन रणजीत सिंह और गगरेट से राकेश कालिया के नाम भी शामिल हैं। दोनों नेताओं ने उप चुनाव में उम्मीदवार नहीं बनाए जाने के बाद पार्टी छोड़ दी थी। कांग्रेस नेता विवेक शर्मा को कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया गया है।

भाजपा ने कांग्रेस के बागियों को दिया है टिकट

भाजपा ने इसके बजाय कांग्रेस के उन बागियों को अपना उम्मीदवार बनाया, जिन्होंने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में उसके पक्ष में मतदान किया था। छह कांग्रेस विधायकों राजिंदर राणा (सुजानपुर), सुधीर शर्मा (धर्मशाला), रवि ठाकुर (लाहौल - स्पीति), इंदर दत्त लखनपाल (बड़सर), चैतन्य शर्मा (गगरेट) और देविंदर कुमार भुट्टो (कुटलेहर) को पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। पार्टी ने व्हिप जारी कर 29 फरवरी को विधानसभा में उपस्थित रहने और बजट कटौती प्रस्ताव के दौरान सरकार के पक्ष में मतदान करने का निर्देश दिया था।

तीन सीटों पर अभी भी उम्मीदवारों की घोषणा नहीं

कांग्रेस ने अबतक बड़सर, धर्मशाला और लाहौल-स्पीति विधानसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। चार लोकसभा सीट और विधानसभा की छह सीट के लिए उपचुनाव एक जून को होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited