Congress Meeting: आज कांग्रेस की दो अहम बैठकें, सोनिया-राहुल की भूमिका समेत कई बड़े मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

Congress Meeting: राहुल गांधी को लोकसभा में नेता विपक्ष बनाने की मांग तेज हो चली है। कई सांसदों ने मुखर होकर ये मांग शुरू कर दी है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक तमाम सांसद राहुल गांधी को लोकसभा में कांग्रेस पार्टी का नेता बनाए जाने की मांग करेंगे।

cwc meeting

सीडब्लूसी की मीटिंग आज

Congress Meeting: लोकसभा चुनाव में बेहतर नतीजे के बाद अब कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक शनिवार को दिल्ली में होने जा रही है। दिन में होने वाली सीडब्ल्यूसी की बैठक में पार्टी के प्रदर्शन पर तो शाम में संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व पर बड़ा फैसला संभव है। आपको बता दें कांग्रेस संसदीय दल की नेता अभी सोनिया गांधी हैं, लेकिन लोकसभा में नेता विपक्ष के नाम पर विचार होना है। आइए आपको सिलसिलेवार तरीके से बताते हैं किस बैठक में क्या होगा।

चुनावी प्रदर्शन और भविष्य की रणनीति पर CWC में होगा फोकस

  1. कार्य समिति की बैठक में हालिया चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन को सराहा जाएगा।
  2. पार्टी के बेहतर प्रदर्शन के लिए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी को उसका श्रेय दिया जायेगा।
  3. बैठक के दौरान ही इंडिया गठबंधन की भी तारीफ की जाएगी।
  4. आगामी संसद सत्र के दौरान सदन के अंदर और बाहर कैसे जनता से जुड़े मुद्दों पर लड़ाई लड़नी है इसका संकल्प लिया जाएगा।
  5. चुनाव नतीजे के दिन हुए कथित शेयर मार्केट स्कैम का जो मुद्दा राहुल गांधी ने उठाया है, उस पर संसद में जेपीसी की मांग से जुड़ा प्रस्ताव भी पारित हो सकता है। साथ ही जनहित से जुड़े अन्य मुद्दों पर संघर्ष जारी रखने का ऐलान भी होगा।
  6. बैठक के दौरान प्रस्ताव में ये भी कहा जायेगा कि मोदी को बहुमत नहीं मिला है फिर भी वो जोड़ तोड़ की सरकार बना रहे हैं।
  7. इंडिया जनबन्धन मजबूती से लड़ाई इसी तरह आगे लड़ता रहेगा। इसके लिए हर साथी दलों के साथ मुद्दों पर समन्वय बनाना होगा।

क्या राहुल गांधी लोकसभा में संभालेंगे विपक्ष की कमान?

राहुल गांधी को लोकसभा में नेता विपक्ष बनाने की मांग तेज हो चली है। कई सांसदों ने मुखर होकर ये मांग शुरू कर दी है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक तमाम सांसद राहुल गांधी को लोकसभा में कांग्रेस पार्टी का नेता बनाए जाने की मांग करेंगे। सभी सांसद हाथ उठाकर सोनिया गांधी के सामने ये मांग उठाएंगे। कांग्रेस पार्टी के लोकसभा में नेता का पद मतलब नेता विपक्ष होगा यानी नए सांसद राहुल गांधी को नेता विपक्ष लोकसभा बनाए जाने की मांग बैठक में होगी।

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष पर भी होगा फैसला

शनिवार शाम 5.30 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक होगी। इसी बैठक में कांग्रेस संसदीय दल के अध्यक्ष का भी चुनाव होगा, जो फिलहाल सोनिया गांधी है और दोबारा उनके ही चुना जाना तय है। यहां संसदीय दल से आशय है- एक पार्टी के लोकसभा और राजसभा के सांसद। सोनिया गांधी अब तक लोकसभा सांसद थीं, लेकिन इस बार उनकी भूमिका राज्यसभा सांसद के रूप में होगी।

क्या कहता है कांग्रेस का संविधान

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पार्टी के संविधान के मुताबिक संसद के दोनों सदन के नेता का नाम तय करने का अधिकार कांग्रेस संसदीय दल के अध्यक्ष के पास है। आज होने जा रही बैठक में सोनिया गांधी का चेयरपर्सन चुना जाना तय है। ये उन पर तो यह उन पर होगा कि वो इसी बैठक में राहुल गांधी या किसी अन्य नेता के नाम की घोषणा लोकसभा के नेता विपक्ष के लिए करें। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बात पर अंतिम फैसला इसी बैठक में हो जाने की संभावना काफी कम है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गौरव श्रीवास्तव author

टीवी न्यूज रिपोर्टिंग में 10 साल पत्रकारिता का अनुभव है। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट से लेकर कानूनी दांव पेंच से जुड़ी हर खबर आपको इस जगह मिलेगी। साथ ही चुना...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited