Delhi Lok Sabha Election 2024: दिल्ली उत्तर-पूर्व सीट पर मनोज तिवारी का जलवा, इस बार कन्हैया की चुनौती कितनी भारी

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट के अंतर्गत विधानसभा की 10 सीटें आती हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में भोजपुरी एक्टर व भाजपा नेता मनोज तिवारी ने यहां से जीत हासिल की थी।

Delhi North East  Lok Sabha Seat

मनोज तिवारी बनाम कन्हैया कुमार

Manoj Tiwari vs Kanhaiya Kumar: लोकसभा चुनाव 2024 में राजधानी दिल्ली की दिल्ली उत्तर-पूर्व सीट इस मायने में अहम है कि यहां भारती जनता पार्टी ने मनोज तिवारी को दोबारा टिकट दिया है। बीजेपी ने बाकी 6 सीटों पर अपने उम्मीदवार बदल दिए हैं। ऐसे में मनोज तिवारी के सामने खुद को साबित करने की चुनौती है। उनके सामने हैं कांग्रेस के कन्हैया कुमार जो डीयू छात्रसंघ नेता के तौर पर काफी विवादित व चर्चित रहे थे।

आप-कांग्रेस का गठबंधन

दिल्ली में आप-कांग्रेस का गठबंधन है और कांग्रेस ने काफी सोच-विचार कर कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) पर दांव खेला। कांग्रेस ने उन्हें उत्तर-पूर्वी दिल्ली से लोकसभा उम्मीदवार बनाया। उनका मुकाबला बीजेपी के मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) सै है। समझौते के तहत दिल्ली में कांग्रेस के खाते में तीन लोकसभा सीटें हैं वहीं चार सीटों पर आम आदमी पार्टी ने चुनाव लड़ा। क्या नतीजा रहता है, इस पर पूरे देश की निगाहें हैं।

2014 और 2019 में जीते मनोज तिवारी

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट के अंतर्गत विधानसभा की 10 सीटें आती हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में भोजपुरी एक्टर व भाजपा नेता मनोज तिवारी ने यहां से जीत हासिल की थी। उन्होंने 2014 में भी जीत हासिल की थी। जबकि 2019 के चुनाव में मनोज तिवारी ने कांग्रेस की दिग्गज नेता शीला दीक्षित को हराया था। मनोज तिवारी 3 लाख से ज्यादा वोटों से जीते थे। उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट 2008 में अस्तित्व में आई थी और यहां पर लोकसभा का पहला चुनाव 2009 में हुआ था।

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट का इतिहास

2009 में पहली बार यहां पर लोकसभा का चुनाव हुआ और कांग्रेस के जयप्रकाश अग्रवाल ने जीत हासिल की थी। वह 3 लाख से ज्यादा वोटों से जीते थे। अग्रवाल ने बीजेपी के बीएल शर्मा को हराया था। 2014 के चुनाव में बीजेपी ने यहां से मनोज तिवारी को उतारा। उन्होंने आम आदमी पार्टी के आनंद कुमार को शिकस्त दी। मनोज तिवारी ने 1.5 लाख वोटों से जीत हासिल की थी। इसके बाद 2019 के चुनाव में भी मनोज तिवारी ने जीत का परचम लहराया और कांग्रेस की दिग्गज नेता शीला दीक्षित को शिकस्त दी। इस बार उनके सामने कन्हैया कुमार है जिसके कारण मुकाबला बेहद दिलचस्प और कांटे का हो गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited