Delhi MCD Election 2022: 250 वार्ड, 1349 उम्मीदवार और 30 हजार फोर्स; जानें कब शुरू होगी वोटिंग

Delhi MCD Election 2022 (दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022): दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए 4 दिसंबर 2022 को वोटिंग होगी। इस चुनाव में बीजेपी-कांग्रेस और आप के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। बीजेपी पिछले 15 सालों से सत्ता में है और वो इसे बरकार रखने की कोशिश में है, वहीं आप और कांग्रेस उसे सत्ता से बेदखल करने के लिए प्रयास कर रही है।

mcd Election

MCD चुनाव के लिए 4 दिसंबर को होगा मतदान

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
Delhi MCD Election 2022 (दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022): दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार का शोर शुक्रवार को खत्म हो गया। अब उम्मीदवार डोर-टू-डोर जाकर मतदाताओं को रिझाने की कोशिश कर रहे हैं। एमसीडी चुनाव के लिए मतदान 4 दिसंबर को होगा। वोटिंग सुबह आठ बजे शुरू होगी जो शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगी।
250 वार्ड
इस चुनाव में कुल 250 वार्ड हैं। इस बार का चुनाव पिछली बार से काफी अलग है। इस बार तीनों एमसीडी को फिर से एक दिया गया है, जिसके बाद सीटों की संख्या घटकर 250 हो गई। इससे पहले दिल्ली नगर निगम तीन भागों में बंटा था। उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी- इन तीनों ही निगमों में बीजेपी की ही सत्ता थी। जिसे उखाड़ फेंकने की कोशिश में आप और कांग्रेस लगी हुई है।
1349 उम्मीदवार
इस बार के चुनाव में 1349 कैंडिडेट मैदान में हैं। इस बार तीनों ही पार्टियों ने महिलाओं को जमकर टिकट दिया है। आम आदमी पार्टी ने सबसे अधिक 140 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, उसके बाद भाजपा ने 137 और कांग्रेस ने 134 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। एमसीडी चुनावों में 50 फीसदी यानि कि 125 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित है।
सुरक्षा व्यवस्था सख्त
दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था सख्त है। विभिन्न मतदान केंद्रों पर करीब 30 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सभी महत्वपूर्ण बूथों और संवेदनशील क्षेत्रों में अधिक तैनाती की जाएगी। स्थिति पर नजर रखने के लिए रात्रि गश्त भी की जा रही है।
कितने बूथ
मिली जानकारी के अनुसार इस चुनाव में 1.46 करोड़ लोग वोट डालेंगे। जिसमें 79.86 लाख पुरुष, 66.86 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर व्यक्ति शामिल हैं। वहीं पोलिंग बूथों की संख्या इस बार बढ़ाकर 13,665 कर दी गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited