Delhi Mayor Election: 7 जनवरी को होगा MCD मेयर का चुनाव, 27 दिसंबर तक नामांकन

Delhi Mayor Election: तीनों एमसीडी को मर्ज करने के बाद निगम का यह पहला सदन होगा, जिसमें 250 पार्षद शामिल होंगे। सदन की बैठक मिंटो रोड पर एमसीडी के मुख्यालय, सिविक सेंटर में आयोजित होगी। महापौर का पद रोटेशन के आधार पर एक-एक साल के लिए होगा। जिसमें पहला वर्ष महिलाओं के लिए आरक्षित है।

mcd mayor

मेयर चुनाव में आप का पलड़ा भारी

तस्वीर साभार : भाषा
Delhi Mayor Election: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के नए महापौर के चुनाव के लिए छह जनवरी को मतदान होगा। वहीं नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 दिसंबर है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।
6 जनवरी को पहली बैठक
दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने 6 जनवरी, 2023 को नगर निगम की पहली बैठक बुलाने के प्रस्ताव को हाल में मंजूरी दी थी। एमसीडी ने एक बयान में कहा-"दिल्ली नगर निगम के महापौर, उप महापौर और सदन की स्थायी समिति के छह सदस्यों के पदों के लिए चुनाव 6 जनवरी को दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक के दौरान पूर्वाह्न 11 बजे होंगे।"
रोटेशन पर मेयर
निगम का यह पहला सदन होगा, जिसमें 250 पार्षद शामिल होंगे। सदन की बैठक मिंटो रोड पर एमसीडी के मुख्यालय, सिविक सेंटर में आयोजित होगी। महापौर का पद रोटेशन के आधार पर एक-एक साल के लिए होगा, जिसमें पहला वर्ष महिलाओं के लिए आरक्षित है, दूसरा अनारक्षित वर्ग के लिए, तीसरा आरक्षित वर्ग के लिए, और शेष दो भी अनारक्षित श्रेणी में हैं।
आप को मिली है जीत
आम आदमी पार्टी (आप) ने चार दिसंबर को हुए एमसीडी चुनावों में 134 सीट पर जीत हासिल करने के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया। एमसीडी चुनाव के लिए सात दिसंबर को हुई मतगणना में कांग्रेस केवल नौ सीट जीत सकी। निगम चुनावों के करीब एक महीने बाद शीर्ष पद के लिए चुनाव होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited